ऐसे करें अदरक के छिलके का इस्तेमाल, दूर हो जाएगी शरीर की ये परेशानियां

ठंड का मौसम शुरू हो चुका है ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं जो कि अपने चाय में अदरक डालकर पीना पसंद करते हैं क्योंकि अदरक को सेहत का खजाना कहा जाता है इसको चाय के साथ पीने से सर्दी-खांसी की समस्या से राहत मिल सकती है। अगर जोड़ों में दर्द जी मचलाना जैसी समस्या है तो भी यह लाभकारी माना जाता है इसमें बहुत णसे पोषक तत्व जैसे anti-inflammatory, एंटीब्लोटिंग, विटामिन, कैल्शियम, पोटेशियम, कॉपर, मैग्निशियम, एंटीऑक्सीडेंट, गुण पाया जाता है। जो कि आपकी शरीर को बहुत सी बीमारियों से बचाने का काम करता है मगर अक्सर लोग अदरक का इस्तेमाल करते वक्त इसका छिलका निकाल कर फेंक देते हैं, दरअसल स्वास्थ्य के लिए अदरक का छिलका काफी फायदेमंद होता है अदरक के छिलकों का अलग अलग तरीके से इस्तेमाल करके आप इसके फायदे प्राप्त कर सकते हैं इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको अदरक के छिलकों के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

अदरक के छिलके के फायदे
खांसी के लिए है फायदेमंद– खांसी से छुटकारा पाने के लिए अदरक रामबाण का काम करता है इसके लिए अदरक के छिलकों को इकट्ठा करके धूप में सुखा लें। फिर मिक्सी में डालकर इसका पाउडर बना लें। फीर अदरक के पाउडर व शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। इसका दिन में 2 बार सेवन करें लगातार कुछ दिन तक इसका सेवन करने से जुकाम व गले में खराश, खांसी की समस्या से राहत मिलेगा। ध्यान दें अगर आपको अदरक सूट नहीं करता तो इसका सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें।

फ्लू से बचाएगा– अदरक के छिलके का फ्लू में काफी फायदेमंद माना जाता है असल में विशेषज्ञों की मानें तो अदरक की तरह इसके छिलके की चाय पीने से फ्लू में आराम मिलेगा।

इम्यूनिटी बढ़ाएगा– अदरक के छिलके में मौजूद एंटी बैक्टीरिया और एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है अदरक के छिलके को चाय में उबालकर पीने से आपके शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होगी और रोगों से निजात मिलेगा।

पेट की समस्या के लिए फायदेमंद– पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए अदरक का छिलका काफी कारगर होगा अदरक के छिलके को पानी में उबालकर सेवन करने से पेट संबंधी समस्या जैसे कब्ज, पेट में दर्द, ऐठन, लूज मोशन, अपच की समस्या दूर होगी। और पाचन क्रिया मजबूत होगा।

जोड़ों के दर्द से आराम दिलाएगा– अदरक के छिलकों में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो कि आपके जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करने में कारगर होगा हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए भी यह कारगर होता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*