ओट्स को करें अपने खाने में शामिल,? वजन घटाने से लेकर शरीर को फिट रखने में है बहुत मददग़ार

मोटापा हमारे देश में सबसे बड़ी समस्या बनकर रह गया आज के समय में मोटापा एक ऐसी समस्या है जो हर व्यक्ति को है और हर व्यक्ति से निजात पाना चाहता है क्योंकि मोटापा और वजन ज्यादा किसी को भी पता नहीं होता है। इसके लिए हम तरह-तरह के उपाय और जतन भी करते हैं ऐसे ही कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना भी बहुत अच्छा होता है आपने अपने घर के बड़ों को और के गुणगान करते हुए सुना होगा। झटपट और तुरंत तैयार हो जाने वाला और खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत हेल्दी भी है। यह हमारे हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है हर दिन आष्टा में वोट खाने से आप दिनभर चुस्त-दुरुस्त महसूस कर सकते हैं और को जोर से तैयार किया जाता है यह बाजार में कई तरह और अनेकों फ्लेवर में आजकल मिलने लगा है जिसको जिस लेबर पसंद होता है वह उसने वर्कआउट खा सकते हैं आप अगर 30 से 40 ग्राम उसका सेवन रोजाना करते हैं तो यह आपके शरीर को विभिन्न प्रकार के फायदे देते है। इसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल करना आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। इसलिए रोज सुबह खाने के नाश्ते में डाइट को जरूर शामिल करें इसमें बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं इसमें सबसे ज्यादा पाए जाने वाला फाइबर बेटा ब्लू कैंसर को बहुत ज्यादा फायदा पहुंचाता है। ऐसे में इसके अनेक भी हैं यह वजन कम करने और आपको फिट रखने के लिए भी बहुत अच्छा है इसलिए रोजाना अपनी डाइट में जरूर शामिल करें इससे इससे मिलने वाले फायदे भी अनेक है।

ओट्स से रोजाना सेवन के फायदे

■रोजाना सेवन आपके हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी ठीक कर सकता है नियमित रूप से वोट का सेवन करने वाले व्यक्ति में बीपी की समस्या नहीं पाई जाती इसमें पाया जाने वाला फाइबर आपके हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम कर देता है
■ डायबिटीज के मरीजों के लिए भी वोट का सेवन बहुत फायदेमंद है डॉक्टर भी लेमन और खाने की सलाह देते हैं डायबिटीज के मरीजों के लिए यह शुगर लेवल के स्तर को कम करके रखता है।
■ नाश्ते में उसको खाने से आपको बार बार भूख भी नहीं लगती जिससे आपका मोटापा भी कंट्रोल में रहता है वजन कम करने के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है अगर आप मोटापे के शिकार तो उसको आपको रोजाना अपने नाश्ते में जरूर शामिल करना चाहिए इसमें लोग कोलेस्ट्रोल कैलोरी होती है जिसमें या वजन कम करने में असरदार रहता है। यह शरीर से अतिरिक्त फैट को भी कम कर देता है।
■कब्ज से छुटकारा पाने के लिए भी अब और को नाश्ते में शामिल कर सकते हैं इस में पाए जाने वाला सॉल्युबल फाइबर से कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है और पाचन शक्ति बढ़ती है और कैल्शियम विटामिन बी बहुत अधिक मात्रा में होता है जो आपके नर्वस सिस्टम को भी दुरुस्त रखता है इस प्रेस को कम करने के लिए अभी आप रोजाना अपने नाश्ते में वोट को शामिल कर सकते हैं।
■ इसे खाने से मस्तिष्क शांत रहता है उसका सेवन करने वाले को नींद भी बहुत अच्छी आती है आप इसमें ब्लूबेरी डाल कर दिखा सकते हैं और का सेवन शरीर के साथ वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।
■इसे प्रयोग करने से त्वचा पर ग्लो बरकरार रहता है उससे त्वचा में नमी रहती जिस की त्वचा में रूखापन ज्यादा हो लोगों को वोट का सेवन रोजाना करना चाहिए।

इन रेसिपी से बनाएं और और करें उसका सेवन

ओट्स वाली खिचड़ी
आप उसको खिचड़ी के तौर पर भी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं या खिचड़ी वह आमतौर पर दाल वाली खिचड़ी से अच्छी लगती है स्वाद में इसलिए आप इसके खिचड़ी बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं आप इसमें चावल की तरह जगह पर वोट डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।

ओट्स वाला उत्तपम
उत्तपम को तो सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है हमारे देश में ऐसे में अब वोट के सहारे भी उत्तपम बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं आप और उसका उत्तपम ट्राई करके अगर बनाएंगे तो यह आपके घर में सभी बहुत पसंद करेंगे यह बहुत हेल्दी खाना भी है।

ओट्स वाली इटली
इटली तो आप सभी ने बहुत अच्छी तरह से का युद्ध सुबह के नाश्ते में सबसे अच्छा माना जाता है इटली ऐसे में आप चावल की जगह वोट का इस्तेमाल करके दिल्ली बनाएंगे तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा और यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होगा।

अंडे और ओअट्स
का कॉन्बिनेशन खाने में यदि आप अंडे और उसके कंबीनेशन का उपयोग करेंगे तो यह बहुत हेल्दी कॉन्बिनेशन है अंडे के साथ और का कॉन्बिनेशन मतलब हेल्दी खाने का एक ऐसा दोस्त जो फाइबर प्रोटीन से भरपूर होता है।

ओअट्स और चिकन
ओअट्स फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती है और चिकन में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है यह दोनों चीजों को एक साथ सेवन करने से यह आपके शरीर को बहुत लाभ पहुंचाता है ऐसे में यह एक अच्छा विकल्प है आप के नाश्ते के लिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*