कड़ाके की ठंड में रखना चाहते हैं अपने स्किन को चमकदार, तो टमाटर का इस्तेमाल इस तरीके से करें, होगा फायदा

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि सर्दियों का मौसम आ गया है और अभी दिसंबर जनवरी की कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ऐसे में ठंड अपनी चरम सीमा पर है। ऐसे में बात की जाए यदि स्क्रीन की तो हमारा स्किन बहुत ज्यादा रूखा हो जाता है। स्किन फटी फटी नजर आती है, चमक चला जाता है। ऐसे में अपने स्क्रीन का केयर करना बहुत जरूरी होता है नहीं तो हमारी स्किन बहुत डैमेज हो जाती है। बार-बार हम धूप में जाकर बैठते हैं जिसकी वजह से भी हमारे स्कीन में सनबर्न हो जाता है और हमारी स्किन काली पड़ जाती है ऐसे में अपने स्क्रीन का केयर करना अति आवश्यक होता है। हम तरह तरह के केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं हैं जो हमारे स्किन को ठीक तो करता है लेकिन अलग-अलग तरह की परेशानियां उत्पन्न कर देता है लेकिन जहां पर भी बात आती है स्किन केयर की तो वहां हमेशा कहा जाता है कि नेचुरल चीज ही अच्छी होती है।

यह सच भी है अगर आप नेचुरल चीजों का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो एक समय के बाद स्क्रीन पर केमिकल्स का असर दिखने लगेगा। एजिंग बहुत जल्दी ही नजर आने लगेगी। सर्दियों के समय में स्किन में बहुत तरह की चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है सर्दियों में आने वाली सब्जियों और फलों दोनों ही स्किन को नेचुरल ग्लो बनाने में मदद करते हैं ऐसे में टमाटर एक ऐसा पदार्थ है जिसे हम अपने स्किन बेनिफिट्स के लिए उपयोग कर सकते हैं। अगर देखा जाए तो टमाटर का इस्तेमाल हम करते हैं साथ ही साथ टमाटर बहुत अधिक मात्रा में सर्दियों में आसानी से मिलने लगता है। आपको बताना चाहते हैं कि टमाटर के इस्तेमाल करके हम अपने स्किन को ग्लो और चमकदार बना सकते हैं यह एकदम नेचुरल तरीका है जो आपके स्किन को बिल्कुल भी डैमेज नहीं करेगा। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि टमाटर का आप किस तरह से इस्तेमाल अपने स्क्रीन को बैटर बनाने के लिए कर सकते हैं।

इस तरह करे टमाटर का इस्तेमाल

टमाटर का बनाए आई मास्क
टमाटर की इस्तेमाल हम अपने आंख के चारों तरफ के डार्क सर्कल को दूर करने में कर सकते हैं टमाटर में विटामिन सी के साथ-साथ लाइकोपीन भी मौजूद होता है जो स्किन को क्लियर करने में मदद करता है। साथ ही साथ यह स्क्रीन के फाइन लाइंस को भी कम करने में मदद करता है। ऐसे में आप अपने आंखों के चारों तरफ के कालेपन को दूर करने के लिए टमाटर का उपयोग कर सकते हैं ऐसे में टमाटर की स्कीन को आप आंखों के नीचे थोड़ी देर के लिए लगा कर रख सकते हैं यह आपकी आंखों की पफीनेस को कम करने में भी मदद करेगा और आपको फायदा पहुंचाएगा।

टमाटर और ब्राउन शुगर से बनाएं नेचुरल स्क्रब
आप टमाटर और ब्राउन शुगर की मदद से एक नेचुरल स्क्रब बना सकते हैं इस क्रम हमारे स्क्रीन के लिए बहुत लाभदायक होता है इस तरह बनाए नेचुरल स्क्रब—
■एक देसी टमाटर
■थोड़ी सी ब्राउन शुगर
टमाटर को काटकर उसमें थोड़ी सी ब्राउन शुगर डालें और सीधा अपने चेहरे पर से ही स्क्रब करें लेकिन इसे हल्के हाथों से स्क्रब करें साथ ही साथ अपने गर्दन पर भी अच्छी तरह से स्क्रब करें और सर्कुलर मोशन में आपको स्करब करना है इस बात की जानकारी दी रखें इससे आप की डेड स्किन रिमूव हो जाएगी और यह आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा।

सन बर्न और सन टैनिंग को दूर करने के लिए करें इस तरह इस्तेमाल
टमाटर का इस्तेमाल हम कई तरह से अपने स्किन को ठीक करने में कंकर सकते हैं सन बर्न एंड सन टैनिंग को दूर करने के लिए भी टमाटर का उपयोग कर सकते हैं। सर्दियों में धूप में बैठने की वजह से हमारे स्किन में सन शुरू हो जाता है ऐसे में आप इस तरह टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
■टमाटर
●दही
इसमे एक ताजा टमाटर डालें और उसमें आधा कप दही मिला दें इसे अच्छे से ग्राइंड करें और फिर चेहरे पर अच्छी तरह से लगाइए पेस्ट सनबर्न वाले एरिया में लगाना है और फिर 15 से 20 मिनट तक इसे रखे रहना और उसके ठन्डे पानी से धो लेना है।

इवेंन टोन के लिए करें टमाटर का इस्तेमाल
स्किनटोन पाने के लिए भी हम फेस पैक टमाटर की मदद से बना सकते हैं इसके लिए टमाटर एक ले एक आलू ले।
अब आलू को ग्रेड करके उसका जूस निकाल दें और टमाटर को भी काट कर उस का जूस निकाल दे इन दोनों जूस को एक साथ मिलाया और अपनी स्क्रीन पर अच्छी तरह से लगाये। थोड़ी देर इसे लगा रहने दे कम से कम 10 से 15 मिनट अपनी चेहरे पर ही लगा रहने दो और अच्छी तरह से सूखने दे। ऐसा आप दो-तीन बार कर सकते हैं और फिर चेहरा ठंडे पानी से धो लें ऐसा करने से आपकी स्किन टोन इन हो जाएगी और आपकी स्किन चमकदार भी बनेगी।

इस तरह ग्लोइंग स्किन के लिए केला और टमाटर से बनाएं फेस पैक
किन को चमकदार और ग्लो ग्रोइंग बनाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल हम कर सकते हैं इसमें बहुत से ऐसे प्रोटीन विटामिन मिनरल्स मौजूद होते हैं और बहुत से ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते जो सकीन के लिए बहुत अच्छे होते हैं आप एक फेस पैक टमाटर की मदद से बना सकते हैं जानें कैसे बनाया जाए–
इसके लिए आपको एक केला, टमाटर का रस और शहद ले।

पका केला मैच करके उसमें टमाटर का रस शहद मिला इसे अपने चेहरे पर लगा आप इसे गले पर और हाथों में भी लगा सकते हैं यह उसके लिए भी लाभदायक होगा इसके बाद से ठंडे पानी से साफ कर लें ऐसा आप हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार करें आपको बहुत जल्दी फायदा पहुंचेगा और आपकी स्किन ग्लोइंग और चमकदार बनेगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*