कभी 3 फीट 11 इंच की हाइट की वजह से लोग उड़ाते थे मजाक, आज ये लड़की है भारत की सबसे कम हाइट की वकील

किसी व्यक्ति की पहचान उसके कद से नहीं बल्कि उसके पद से होती है. व्यक्ति की शारीरिक बनावट कैसी भी हो, लेकिन उसके काम से ही उसे समाज में इज्जत मिलती है. हरियाणा की एक छोटे कद की लड़की ने वकील बनकर इस बात को साबित कर दिखाया. आज हम आपको जालंधर कोर्ट की वकील हरविंदर कौर के बारे में बता रहे हैं, जिनकी हाइट 3 फुट 11 इंच है. वह जब छोटी थी तो एयरहोस्टेस बनना चाहती थी. लेकिन कम हाइट की वजह से उनका यह सपना पूरा नहीं हो पाया.

उनके माता-पिता ने उनका काफी इलाज करवाया. लेकिन उनकी हाइट नहीं बढ़ी. इस वजह से उन्होंने अपना यह सपना छोड़ दिया. लोग कम हाइट की वजह से अक्सर उनका मजाक उड़ाया करते थे और उन्हें ताने भी मारते थे. लेकिन उन्होंने सोच लिया कि वह अपने जीवन में कुछ बनकर दिखाएंगी. 12वीं कक्षा पास करने के बाद उन्होंने वकालत करने की सोचा.

लोग शुरुआत में उनका बहुत मजाक उड़ाते थे. इस वजह से वह परेशान रहने लगी और नौबत यहां तक आ गई कि उन्होंने खुद को कमरे में बंद कर लिया. उन्हें आत्महत्या करने जैसे विचार आने लगे थे. लेकिन फिर उन्होंने जब कॉलेज में एडमिशन लिया तो उनके जीवन में बदलाव आया.

हरविंदर कौर ने बताया कि कई बार लोग उन्हें देखकर बच्ची समझ लेते हैं. उन्होंने ऐसा ही एक किस्सा शेयर करते हुए बताया कि एक बार तो जब वे कोर्टरूम गई तो रीडर सर ने उनसे कहा कि कोर्ट में वकील की ड्रेस पहनकर बच्चे को क्यों लेकर आए हो. इस पर उनके साथी वकील ने कहा कि वह भी वकील है. आज भी बहुत से लोग उन्हें बच्चा समझकर टॉफी-चॉकलेट दे देते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*