करना चाहते हैं महादेव को प्रसन्न और पाना चाहते हैं मनचाहा फल, तो शिवलिंग पर जरूर चढ़ाये ये चीजें

जीवन के संहारक भगवान शिव को माना जाता है और ऐसा माना जाता है कि महादेव की सच्चे मन से की गई आराधना भोले बाबा को खुश करने के लिए काफी होती है। इनकी पूजा में शिवलिंग का अभिषेक और उस पर अर्पित की जाने वाली चीजे अलग-अलग महत्व रखती है। शिवलिंग पर आमतौर पर जल और बेलपत्र चढ़ाया जाता है लेकिन इसके अलावा कुछ और भी चीजें हैं जिन्हें शिवलिंग पर चढ़ाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। शिव जी का कई प्रकार के द्रव्यों से अभिषेक किया जाता है जैसे दूध, दही, घी, शहद आदि ऐसा माना जाता है कि अलग-अलग तरह से अभिषेक करने का अलग अलग फल प्राप्त होता है। वैसे तो महादेव की पूजा बहुत ही सरल और आसान होती है और ज्यादा नियमों का पालन नहीं करना पड़ता है, महादेव एक लोटा जल से ही प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों की सारी परेशानियां हर लेते हैं।

महादेव शीघ्र ही प्रसन्न हो जाने वाले देव है और अपने भक्तों की सारी मनोकामना पूर्ण करते हैं ऐसे में यदि आप भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आप शिवलिंग का अभिषेक कुछ अलग अलग प्रकार की वस्तुओं से करें। जिससे आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा हर एक अलग-अलग वस्तु को अर्पित करने का अलग अलग महत्व होता है जो आमतौर पर लोगों को पता नहीं होता, तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ऐसे ही चीज बताएंगे जिन्हें शिवलिंग पर चढ़ाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं।

जाने कौन सी है वे चीजें जिन्हें चढ़ाने से होता है फायदा
चावल के दाने दिलाते हैं कर्ज से मुक्ति
कर्ज एक ऐसी चीज है जिससे पहले इंसान दबता ही चला जाता है और कर्ज के बोझ से बहुत ज्यादा परेशान हो जाता है यदि आप बहुत लंबे समय से कर्ज से परेशान है तो सोमवार के दिन महादेव को चावल के दाने अर्पित करें इससे आपको बहुत जल्दी ही कर्ज से मुक्ति मिलेगी लेकिन याद रखें कि भगवान पर कभी भी खंडित चावल अर्पित ना करें हमेशा चावल के पूरे दाने ही अर्पित करें।

शुद्ध घी अर्पित करने से होती है संतान प्राप्ति
जो लोग संतान चाहते हैं और उन्हें किसी कारणवश संतान की प्राप्ति नहीं हो पा रही है और बहुत वर्षों से संतान की कामना कर रहे हैं तो ऐसे में पति पत्नी दोनों को शुद्ध घी से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए और साथ ही ब्राह्मणों और गरीबों को भोजन कराना चाहिए इससे उन्हें बहुत जल्दी संतान की प्राप्ति होगी

गेहूं से मिलता है सुख
भगवान शिव के शिवलिंग पर गेहूं के दाने चढ़ाने से आपके परिवार के लोगों के बीच प्रेम बढ़ता है घर में लड़ाई झगड़े नहीं होते हैं और सुखी वातावरण स्थापित होता है गेहूं चढ़ाने से हर प्रकार की समस्या दूर होती है।

दूध और सफेद तिल दिलाता है रोगों से मुक्ति
दूध और सफेद तिल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करने से सभी प्रकार के रोग, जो आपको बहुत लंबे समय से परेशान कर रहे हैं उस से मुक्ति मिलती है। अवश्य ही सोमवार के दिन दूध में सफेद तिल मिलाकर अभिषेक करें।

सफेद वस्त्र और जनेऊ से मिलती है दीर्घाय
सोमवार के दिन शिवलिंग पर सफेद रंग के वस्त्र और जनेऊ अर्पित करें इस उपाय को करने से महादेव बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं और आपको दीर्घायु का वरदान देते हैं और आपकी सारी मनोकामना पूर्ण करते हैं।

दही से होती है परेशानी दूर
ऐसा माना जाता है कि महादेव को दही चढ़ाने से आपका स्वभाव गंभीर होता है और जीवन में आने वाली आपकी सारी परेशानियां दूर होती है आपका मन एकाग्र होता है।

इत्र से होते हैं विचार पवित्र
शिवलिंग पर इत्र लगाने से आपके विचार पवित्र और शुद्ध होते हैं इससे हम जीवन में गलत कामों को करने से बचते हैं गलत रास्ते पर जाने से बचते हैं इसलिए शिवलिंग को इत्र अर्पित करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*