केला ही नहीं केले का तना भी है बहुत फायदेमंद, जाने किस तरह इसका सेवन दिलाता है अनेकों फायदे

केला और केले का सेवन के फायदे हम बहुत अच्छी तरह से जानते हैं। केले में बहुत से ऐसे पोषक तत्व विटामिन, प्रोटीन मौजूद होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। केला कई लोगों को बहुत ज्यादा पसंद होता है इसलिए रोजाना घरों में इसका सेवन जरूर किया जाता है। खासतौर पर उन लोगों को जो अपनी फिटनेस को लेकर बहुत ज्यादा सेंसिटिव होते हैं। ऐसे लोगों को केले का सेवन करते हुए आपने अक्सर ही देखा होगा। केले में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो किसी भी दूसरे पर में बिल्कुल भी मौजूद नहीं होते हैं लेकिन कुछ लोगों को पता होगा कि जब केला ही नहीं केले का तना भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद है। यह बात सुनकर आप पूरी तरह से हैरान होगे? लेकिन यह बात पूरी तरह से सत्य है। केले का तना आपके लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है। हम लोग केले के तने को बेकार समझकर अक्सर फेंक दिया करते हैं लेकिन आपको हम बता देना चाहते कि केले का तना हमारे स्वास्थ्य के लिए वरदान से कम नहीं है। ऐसे में इस में भी बहुत अधिक मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को अनेकों तरह से फायदा पहुंचाते हैं। केले के तने में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन बी6, और कई एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं साथ में आयरन की भी बहुत अधिक मात्रा मौजूद होती जिससे हीमोग्लोबिन का स्तर बनाए रखने में बहुत ज्यादा मदद मिलती है तो चलिए जानते हैं केले के तने के और कौन-कौन से फायदे हैं।

केले के तने के हैं अनेकों फायदे

विषाक्त पदार्थो को करता है दूर
केले के तने में बहुत से ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो यह हमारे शरीर से सारे विषाक्त पदार्थों को दूर करने में बहुत मदद करता है। इसके अलावा यह प्राकृतिक रूप से किडनी स्टोन को भी बाहर निकालने में कारगर है। अगर आप अपनी डाइट में केले के तने को शामिल करेंगे तुझे पाचन क्रिया को सक्रिय और बेहतर रखने में बहुत मदद करेगा साथ ही साथ पेट की संबंधी सारी परेशानी को दूर करेगा।

वेट लॉस करने में है बहुत कारगर
आपको हम बता देना चाहते कि केले के तने में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जिसका सेवन करने से हमें बार बार भूख भूख नहीं लगती है और हमारा पेट भरा हुआ रहता है। जिससे हमारा वजन कम होने में बहुत मदद मिलती है यदि आप इसे चाहे तो इस मोदी आखिर इसका फाइल करके भी इसका सेवन कर सकते हैं।

किडनी स्टोन की समस्या से दिलाता है निजात
केले के तने में बहुत से ऐसे गुण मौजूद होते हैं जिससे इसका सेवन करने से गुर्दे की पथरी की समस्या को कम किया जा सकता है रोज एक गिलास केले के तने के जूस का सेवन करने से आपको विभिन्न प्रकार के फायदे पहुंचते हैं केले के तने में पोटेशियम की बहुत अधिक मात्रा अधिक जिससे गूदे में कैल्शियम क्रिस्टल का निर्माण को रोका जा सकता है।

खून की कमी को करता है दूर
केले के तने का सेवन आपको खून की कमी और एनीमिया की समस्या से आपको निजात दिलाता है इसलिए जो लोग को खून की कमी है उन्हें रोज एक गिलास केले के तने का जूस पीना चाहिए। इसमें आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती जिसमें होमो ग्लोबिन के उत्पाद में मदद मिलती है और इसके लक्षण को कम कर दे सकते हैं।

केले के तने को किस तरह किया जा सकता है उपयोग

■केले के तनों का सेवन आप स्मूथ्दी बना कर भी कर सकते हैं।

■केले के तने का जूस पिएंगे तो आपको बहुत फायदा पहुचाएगा। इसके लिए आप केले के तने को अच्छे से साफ कर लें और फिर टुकड़ों में काट लें और मोटी बाहरी परत को अच्छी तरह से छीलकर इसका जूस बना ले।

■आप केले के तने के जूस में इलायची मिलाकर भी इसका सेवन करते इसका स्वाद आपको ज्यादा अच्छा लगेगा।

■केले के तने को आप उबालकर और इसमें नींबू या काला नमक डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं या आपको बहुत अच्छा ही लगेगा।

■इसके बाद तने की भीतरी भाग को काटकर पीस लो और एक कप पानी में डालकर इसका सेवन करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*