केले के साथ भूल से भी ना खाएं ये फल, सेहत को होता है भयंकर नुकसान

हर व्यक्ति अपने घर में रोजाना केले का सेवन करता ही है अकेला एक ऐसा फल है जो 12 महीने आसानी से मिल जाता है इसलिए इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है। साथ ही साथ यह शरीर को विभिन्न प्रकार के लाभ भी पहुंचाता है। आज से नहीं पुराने समय से ही केले को बहुत ज्यादा लोग पसंद करते हैं लोगों का पसंदीदा फल होता है ऐसे में बात कीजिए औषधी दृष्टि से केले के बारे में तो अकेला औषधि दृष्टि से भी बहुत गुणकारी होता है इसलिए रोजाना केले का सेवन आपको विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करता है। साथ ही साथ आपके शरीर को मजबूत बनाने में, एनर्जी ठीक रखने में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है लेकिन बात कीजिए केले की तो केले के साथ कुछ चीजों का सेवन करना आपके लिए नुकसानदायक साबित भी हो सकता है। आपको हम बता दें कि केले के साथ किन्ही फलों का सेवन करना आपके लिए नुकसानदायक ही होता है क्योंकि केले की प्रकृति अलग तरह की होती इसके साथ ही केले के विपरीत प्राकृतिक वाला चीजों का सेवन यदि आप करेंगे तो यह दोनों का कॉन्बिनेशन आपको बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है या गंभीर बीमारियों का कारण भी बन सकता है ऐसे में आयुर्वेद में कई चीजों को केले के साथ खाना बहुत ही वर्जित बताया गया है डॉक्टर भी इस बात को कहते हैं कि आपको केले के साथ इन्हीं चीजों का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए यह गंभीर बीमारियों का कारण भी बन सकती है।

केले के साथ इन पलों को भूलकर भी ना करें सेवन बन सकती है गंभीर बीमारी का कारण

केले और पपीते का ना करें एक साथ सेवन
आपको बता दें कि केला और पपीता दोनों ही हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है और अलग-अलग तरह से फायदा पहुंचाते दोनों पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते लेकिन आपको यह बता देना चाहते हैं कि दोनों का एक साथ सेवन करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। आयुर्वेद में भी इस बात का खुलासा किया गया है कि दोनों पदों की तासीर अलग अलग होने की वजह से इनका सेवन एक साथ भूलकर भी नहीं करना चाहिए नहीं तो पेट संबंधी अनेक परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं।

पपीते का सेवन करने से हो सकता है यह नुकसान
जाने आपको हम बता दें कि पपीता का सेवन भी करने से कुछ बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है वैसे तो तभी तो हमारे लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है इसके अनेक फायदे हमें स्वास्थ संबंधी प्राप्त होते हैं लेकिन पपीता कुछ बीमारियों में खाना वर्जित बताया गया है ऐसे में इसका सेवन इन बीमारी वाले लोगों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

अस्थमा वाले ना करे पपीते का सेवन
बहुत रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि जिन रोगियों का इस्तेमाल जैसे या फिर से संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी है उन लोगों को पपीते का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए नहीं तो उन्हें विभिन्न प्रकार की परेशानियां उत्पन्न हो सकती है।

गर्भवती महिला ना करें भूलकर भी पपीते का सेवन
पपीते का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए वर्जित बताया गया है इसकी तासीर गर्म होती है ऐसे में उनके विरोध को इससे नुकसान बहुत पहुंच सकता इसे भूल कर भी उन्हें पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए।

कब्ज का ना करें सेवन
अत्यधिक मात्रा में पपीते का सेवन ओवर ईटिंग ऑफ पपाया आपको बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है जिन लोगों को पेट संबंधी और कब्ज संबंधी परेशानियां रहती है उन लोगों को भूल कर भी पपीते का ज्यादा सेवन करना नहीं चाहिए।

खून को करता है पतला
आपको बता दें कि पपीते का सेवन वैसे तो फायदेमंद है लेकिन जो लोग खून पतला करने की दवाइयां खा रहे हैं उन लोगों को पपीते का साहिबा सोच समझ कर करना चाहिए यह खून को पतला करने का काम करता है जिससे यह ज्यादा ही आपके लिए गंभीर नुकसानदायक साबित हो सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*