कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को दूर रखता है अलसी के बीज, जाने इसके अन्य फायदे

अलसी का उपयोग आप रोजाना घर में करते ही होंगे, बहुत से व्यंजनों में अलसी का उपयोग किया जाता है। अलसी के बीज को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अलसी के छोटे-छोटे बीजों में स्वास्थ्य के लिए बड़े-बड़े फायदे छिपे हुए हैं।

अलसी के बीजों का उपयोग आज से नहीं हजारों वर्षों से किया जा रहा है। अलसी के तेल, साबुत अलसी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसमें बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमें बहुत सी बीमारियों से दूर करते हैं।

अलसी के बीजों में विटामिन b1, प्रोटीन, कॉपर, मैग्नीज,ओमेगा 3 एसिड, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट,फाइबर,फोलेट, लिगनेन समेत बहुत से माइक्रोन्यूट्रिएंट्स बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। यह शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को बहुत सी बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं।

अलसी के बीज सिर्फ मोटापा और डायबिटीज कंट्रोल के लिए ही नहीं अपितु बहुत सी बीमारियों के उपचार में इसका उपयोग होता है तो चलिए जानते हैं अलसी के बीज के कुछ फायदे-

हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार
इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिल को हेल्दी रखने में बहुत मददगार है अलसी के सेवन से हार्टबीट नॉर्मल रहती है। इसमें अल्फा लिनोलेनिक एसिड भी मौजूद होता है एक साथ दो तरह के फेटी एसिड का किसी एक फूड में मिलना बहुत मुश्किल होता है अलसी के बीजों में यह दोनों प्रकार के फैटी एसिड मौजूद होते हैं जो हार्ड को अच्छा रखने में बहुत लाभदायक है। कोस्टारिका में 3638 लोगों पर एक परीक्षण किया गया था उसमें लोगों को नियमित अलसी का सेवन कराया जाता था जिससे उन्हें हार्ट अटैक का खतरा बहुत कम हो गया।

कैंसर को दूर करने में भी कारगर
इसमें लिगनेन कंपाउंडर मौजूद होता है जो कि लिगनेन पौधों से प्राप्त किया जा सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एस्ट्रोजन पाया जाता है यह कैंसर के जोखिम को बहुत हद तक कम कर देता है। इससे हेल्थ सही रहता है। प्लांट फूड के मुकाबले अलसी में 800 गुना ज्यादा लिगनेन पाया जाता है कनाडा में हुए एक अध्ययन में पाया गया कि अलसी के बीज के सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर के आशंका 18% तक कम हुई।

थायराइड मे लाभदायक
थायराइड के उपचार करने के लिए भी आप अलसी का प्रयोग कर सकते हैं इसके लिए अलसी के बीज को सरसों के बीज के साथ जपा के फूल और मूली के बीज को पीसकर पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट को गले की गांठ और आदि पर लेप करने से थायराइड से लाभ होता है।

नींद ना आने की बीमारी से अलसी का प्रयोग
नींद ना आने की बीमारी में अलसी का सेवन फायदेमंद हो सकता है इसमें अलसी के तेल एरंड के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर इससे आंखों में काजल की तरह लगाने से नींद अच्छी आती है।

त्वचा की समस्या से निजात
अलसी में एक एंटीऑक्सीडेंट ऑफ फाइटोकेमिकल्स के गुण मौजूद होते हैं जो बढ़ती उम्र के साथ होने वाली चेहरे की परेशानी को दूर करता है इसके साथ ही यह स्क्रीन को जवां और खूबसूरत बनाने में भी मदद करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*