क्या आप भी पीते हैं सर्दी में अदरक वाली चाय, तो हो जाइए सावधान, हो सकता है ये साइड इफेक्ट

ठंड के मौसम में चाय पीना किसे अच्छा नहीं लगता है अक्सर ठंड में लोग अदरक वाली चाय पीना ज्यादा पसंद करते हैं अदरक का सेवन करना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है अदरक वाली चाय ना केवल स्वाद में बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। सर्दी में अदरक की चाय आपको खांसी, जुकाम, गले के दर्द और खराश से राहत देने में मदद करता है लेकिन शायद आपको जानकर हैरानी होगी कि जहां अदरक वाली चाय पीना इतना फायदेमंद होता है वही इसका सेवन नुकसानदे भी हो सकता है। बहुत अधिक मात्रा में चाय पीना से आपको इसके साइड इफेक्ट झेलने पड़ सकते हैं भले ही वह सर्दी का मौसम क्यों ना हो आइए जानते हैं अदरक वाली चाय अधिक पीने से क्या नुकसान हो सकते हैं।

अदरक वाली चाय पीने के नुकसान
बाल झड़ने की समस्या– अपने बाल सभी को प्यारे होते हैं अगर आप भी अपने बालों से प्यार करते हैं तो अदरक की चाय का ज्यादा मात्रा में कभी भी सेवन ना करें अदरक की चाय पीने से बाल झड़ने की समस्या हो सकती अदरक में पाए जाने वाला जिंजरोल नामक तत्व बालों को बढ़ने से रोकता है और इससे बाल झड़ने की समस्या बढ़ती है।

एसिडिटी की समस्या– अगर अदरक ठीक मात्रा में लिया जाए तो लाभ देता है लेकिन जरूरत से ज्यादा अदरक वाली चाय पीने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है इससे शरीर में ऐसीड ज्यादा बढ़ने लगता है और एसिडिटी रोग पनपने लगता है। इससे आपको पेट में जलन की भी समस्या होगी।

नींद ना आने की समस्या– यह तो आप सभी जानते ही होंगे कि चाय से नींद नहीं आती। अदरक वाली चाय पीने से आपको बचना चाहिए कुछ लोग सोचते हैं कि रात में सोने से पहले अदरक वाली चाय पीने से सर्दी खांसी दूर रहेगी लेकिन हम आपको बता दें कि इससे आपको नींद ना आने की समस्या हो सकती है।

नाक से खून आना– आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोगों के चाय पीने के कुछ देर बाद नाक से अचानक खून निकलने लगता है। ऐसा अदरक की चाय के कारण होता है क्योंकि अदरक में एंटी प्लेटेड गुण होता है इसलिए बहुत अधिक अदरक की चाय पीने से ब्लीडिंग का कारण बन सकता है क्योंकि अदरक शरीर के अंदर गर्मी पैदा करता है और नाक से खून निकालने का कारण बनता है।

आ सकता है चक्कर– ऐसे लोग जो ब्लड प्रेशर के मरीज हैं उन्हें अदरक वाली चाय का सेवन बहुत कम करना चाहिए ज्यादा अदरक वाली चाय पीने से उन्हें कमजोरी और चक्कर आने की समस्या होगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*