क्या रोज सुबह खाली पेट गुड़ का पानी होता है फायदेमंद, जाने सच

जब सुबह खाली पेट हम कोई किसी चीज का सेवन करते हैं। यह किसी चीज को पीते हैं तो इसका प्रभाव हमारे शरीर पर बहुत गहरा पड़ता है। यह हमारी स्किन बॉडी और अन्य शरीर के सभी अंगों पर इसका प्रभाव देखने को मिलता है इसलिए सुबह का नाश्ता और खाली पेट किए गए चीजों का सेवन करने से पहले आपको सलाह ले लेनी चाहिए। आयुर्वेद में सुबह खाली पेट किसी भी चीज को ग्रहण करने की सलाह दी गई है। जिससे शरीर को लाभ हो जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा ऐसे सब चीजों का सेवन करने से आपको बचना चाहिए कई लोग अपनी आदत और जरूरत के अनुसार सुबह गर्म पानी शहद नींबू अजवाइन ग्रीन टी चाय कॉफी जैसी चीजों का सेवन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन चीजों का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक सब का प्रभाव अलग अलग होता है। इसलिए सुबह खाली पेट किसी भी चीज का सेवन करने से पहले उसके बारे में जानकारी एकत्र कर लेनी चाहिए। इसी तरह यदि बात की जाए गुड़ की और गुनगुना पानी पीने की तो इसमें भी लोगों का मानना है कि गुड़ और गुनगुना पानी पीने से कई हेल्थ हेल्थ प्रॉब्लम ठीक होते हैं गुड हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुड़ के पानी का सेवन स्वास्थ्य को कई गुना लाभ पहुंचाता है। गुड़ का पानी पीने से बहुत सी बीमारियां हमसे दूर हो जाती क्योंकि गुड में अनेक पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमें बहुत लाभ पहुंचाते इसमें प्रोटीन, विटामिन, B12, कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी ग्लूकोस फास्फोरस पोटैशियम मैग्निशियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। लेकिन गुड़ के पानी का सेवन आपको किसी सीमित मात्रा में करना ही आपको फायदेमंद होता है। अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से स्वास्थ समस्या उत्पन्न हो सकती है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि गुड पानी पीने के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में—

गुड़ के सेवन करने के फायदे

वजन कम करने के लिए
जिन लोगों का वजन बहुत ज्यादा है मोटापा बहुत ज्यादा है उन लोगों को गुड़ के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए इसमें विटामिन b1 विटामिन बी सिक्स विटामिन सी के अलावा मैग्नीशियम आयरन और पोटेशियम जैसे तत्व होते हैं जो शरीर को घोषित करते हो और दिन भर हमें एक्टिव रखते और एनर्जी देते जिससे हमारा फैट बर्न होता है।

डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए बहुत फायदेमंद
जिन लोगों की पाचन तंत्र में कमजोरी लगी रहती है और समस्याएं भी लगी रहती है उन लोगों को गुड के पानी का सेवन करना चाहिए या उन्हें राहत दिलाएगा पेट में अपच गैस एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए गुड के पानी का सेवन कर सकते हैं।

अनिद्रा की शिकायत को करता है दूर
जिन लोगों को नींद आने की परेशानी हमेशा ही लगी रहती है और पूरी रात में जागना पड़ता है ऐसे लोगों को भी रोज सुबह खाली पेट गुड़ का पानी पीना चाहिए उन्हें तनाव कम होगा और ठीक तरीके से उन्हें नींद भी आएगी।

कमजोरी को करता है दूर
शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए भी गुड़ का पानी बहुत ज्यादा फायदेमंद है इसलिए इसका सेवन रोज सुबह जरूर करना चाहिए इससे शरीर में पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है जिससे कमजोरी महसूस नहीं होती है।

एनीमिया की शिकायत को करता है दूर
जिन लोगों को खून की कमी की शिकायत रहती है उनके शरीर में हमेशा आयरन की कमी देखने को मिलती है ऐसे में गुड़ के पानी में आयरन की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती जिससे इसका सेवन रोजाना कन आपके लिए फायदेमंद होता है।

टॉक्सिक को करता है दूर
विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए भी यह बहुत फायदेमंद गया पेट को पूरी तरह से साफ कर देता है और शरीर की गंदगी को बाहर निकालने के लिए भी काम करता है।

हड्डियों को करता है मजबूत
गुड़ के पानी में कैल्शियम की बहुत अधिक मात्रा मौजूद होती है जिसके वजह से इसका रोजाना नियमित तौर पर सेवन करने से यह हड्डियों को मजबूत करता है साथ साथ जोड़ों के दर्द से आपको छुटकारा दिलाता है।

गुड के पानी का अत्यधिक सेवन होते है नुकसान
यदि आप गुड़ के पानी का सेवन सीमित मात्रा में करेंगे तभी आपको फायदा पहुंचेगा अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन करने से या अपना विपरीत प्रभाव आपको देने लगता है और आपको बहुत से नुकसान होने लगते हैं गुड़ के पानी का अत्यधिक सेवन करने से वजन भी बढ़ सकता है गुड से बहुत से लोगों का एलर्जी की शिकायत होती है इसलिए अगर आप गुरु के पानी का सेवन करते हैं और किसी भी प्रकार की एलर्जी आपको महसूस होती तो इसका सेवन निशा बंद कर देना चाहिए यदि अत्यधिक मात्रा में गुड़ का सेवन करेंगे तो यह पेट संबंधी विभिन्न परेशानियां उत्पन्न करेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*