कड़ी मेहनत और लगन के दम पर हवलदार से IPS बना विशाल सिंह

यह कहानी है आईएएस अधिकारी विशाल सिंह की, जो एक समय हवलदार थे. लेकिन मेहनत और लगन के दम पर आज वह एक बड़े अधिकारी बन चुके हैं. विशाल सिंह ने हवलदार की नौकरी करते हुए यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की. विशाल सिंह उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले से आते हैं. उनका यूपी पुलिस में कांस्टेबल के पद पर काफी पहले ही चयन हो गया था.

हालांकि उनका सपना बचपन से ही आईएएस अधिकारी बनने का था. कॉन्स्टेबल बनने के बाद उन्होंने अपने सपने को पूरा करने के लिए जी जान लगा दी. लेकिन उन्होंने कभी भी अपनी नौकरी से छुट्टी नहीं ली. वह नौकरी के बाद घर जाकर हर रोज 2 घंटे पढ़ाई करते थे.

विशाल कहते हैं कि यूपीएससी परीक्षा इतनी कठिन नहीं होती कि उसमें सफलता ना मिले. अगर सकारात्मक सोच के साथ लगातार कोशिश की जाए तो सफलता जरूर मिलेगी. विशाल ने 2018 में यूपीएससी परीक्षा में 242वीं रैंक हासिल की थी. विशाल ने असिस्टेंट कमांडेंट की परीक्षा भी पास की थी.

विशाल कहते हैं कि वह पहले सेना में जाना चाहते थे. लेकिन वह एनडीए परीक्षा में पास नहीं हो पाए, जिसके बाद उन्होंने कॉन्स्टेबल की नौकरी ज्वाइन कर ली. विशाल कहते हैं कि वह हर रोज 2 घंटे पढ़ाई करते थे. खुद को अपडेट रखने के लिए अखबार पढ़ते थे. ड्यूटी के बाद उन्हें जो समय मिलता था, उसमें मैं यूपीएससी की तैयारी करते थे. इस तरह से उन्हें यूपीएससी परीक्षा में सफलता मिली.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*