खांसी की वजह से होने वाले गले के दर्द को चंद मिनटों में दूर कर देगा केले का छिलका, जानिए कैसे

केले के छिलकों को वैसे तो लोग खा कर फेंक देते हैं लेकिन अब से ऐसा मत करिएगा क्योंकि केले का छिलका बड़े काम का होता है। आप केले के छिलके का इस्तेमाल त्वचा की सुंदरता बढ़ाना और बालों की मजबूत बनाने के लिए तो कर ही सकते हैं साथ ही गले में होने वाले दर्द से भी छुटकारा पा सकते हैं।

अगर सर्दी खांसी की वजह से आपके गले मैं भी दर्द हो रहा है तो आप भी इस नुस्खे को आजमा कर देख सकते हैं यह बहुत ही आसान है और इससे आपको कितना फायदा मिलेगा यह तो नुस्खे को आजमाने के बाद ही पता चले जाएगा।

केले का छिलका इस्तेमाल करने का तरीका
सबसे पहले आपको केले के छिलके को चार भागों में कर लेना है आप पुराने केले के छिलके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं मगर पुराने केले के छिलके में गंध आएगी इसलिए बेहतर होगा कि आप नया केले का छिलका इस्तेमाल करे।

अब आप तारीख को गैस पर चढ़ाए और उस पर केले के छिलके को गर्म करें ध्यान रखें कि आपको केले का छिलका तेज आज पर गर्म नहीं करना है।

जब केले का छिलका गर्म हो जाए तो आपको एक सांवलिया कॉटन का ठीक कपड़ा लेना है इस कपड़े में आपको गर्म के लिए के छिलके को रेप करना है और फिर कपड़े को कॉल करना है

इसके बाद आप इस कपड़े को गले में लगाएं अगर कपड़ा इतना बड़ा है कि उसे गले में रेप कर सकती है तो यह और भी अच्छी बात है इसके साथ ही आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आपकी त्वचा केले के छिलके की गर्माहट को झेल पा रही है या नहीं

जब भी गले में दर्द हो तो आपके ऐसे करने से गले का दर्द एक से डेढ़ घंटे मे चला जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*