गरीबी से लड़ककर रिक्शेवाले के बेटे ने UPSC की परीक्षा में प्राप्त की दूसरी रैंक

यूपीएससी की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, जिसे पास करना बहुत ही मुश्किल होता है. हर साल लाखों परीक्षार्थी इस परीक्षा में बैठते हैं. लेकिन कुछ ही परीक्षार्थियों को सफलता मिल पाती है. कुलगाम में रहने वाले तनवीर अहमद खान ने UPSC द्वारा आयोजित IES परीक्षा 2020 में ऑल इंडिया 2 रैंक हासिल की है और उन्होंने जम्मू-कश्मीर का नाम रोशन किया है.

इस परीक्षा का आयोजन संघ लोक सेवा आयोग करता है. तनवीर अहमद खान के पिता गाड़ी खींचने का काम करते हैं. तनवीर के परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद खराब है. तनवीर ने काफी मुश्किलों के बीच अपनी पढ़ाई पूरी की. तनवीर ने अर्थशास्त्र में NET JRF भी क्लियर किया हुआ है.

परीक्षा में सफलता मिलने के बाद तनवीर के घर वाले बहुत खुश हैं. बता दें कि तनवीर के पिता सर्दियों में पंजाब में रहते हैं, जहां वह गाड़ी खींचने का काम करते हैं. तनवीर के पिता ने बताया कि वह जब अपने कॉलेज में थे तो सिविल सर्विस में शामिल होना चाहते थे. लेकिन वह अपना सपना पूरा नहीं कर पाए.

हालांकि अब उनके बेटे ने उनके सपने को पूरा कर दिया है. तनवीर अपनी सफलता का श्रेय अपने चाचा और शिक्षकों को देते हैं. तनवीर की सफलता पर उन्हें जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी बधाई दी और उनका हौसला बढ़ाया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*