गलती से भी ना खाए डायबिटीज के मरीज इन चीजों को, होता है नुकसान

अनियमित खान-पान और ज्यादा मीठा खाने की आदत से डायबिटीज के मरीजों की संख्या आज बहुत ज्यादा बढ़ गई है जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं उन्हें डायबिटीज में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इसका खास ध्यान रखना होता है जिससे कि उनका शुगर लेवल कंट्रोल में रखा जा सके।

नट्स यानी मेवा कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसीलिए इसे सर्दी का सुपरफूड भी कहा जाता है ठंड में इम्यूनिटी मजबूत करना हो या बीमारियों से लड़ने के लिए ड्राई फ्रूट तो काफी फायदेमंद माना जाता है लेकिन इसका सेवन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना अति आवश्यक है यदि आप एक डायबिटीज के मरीज हैं तो सभी नट्स खाना आपके लिए फायदेमंद नहीं होता। बल्कि कुछ ड्राई फ्रूट्स खाने से आपका शुगर लेवल बढ़ भी सकता है आइए जानते हैं ऐसे कुछ चीजों के बारे में जिससे खाने से आपका शुगर लेवल बढ या अधिक कम भी हो सकता है।

खजूर या छुहारा– डायबिटीज के मरीजों को खजूर या छुहारा का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल खजूर और छुहारा में बहुत मात्रा में शुगर पाया जाता है जो कि शुगर लेवल को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है और साइड इफेक्ट हो सकते हैं इसीलिए डायबिटीज के मरीजों को ऐसी व्यंजन से भी बचना चाहिए जिसमें खजूर और छुहारे डले हो।

किशमिश– किशमिश में ग्लूकोज की मात्रा बहुत पाई जाती है जो कि आपके शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ा सकती है इसीलिए शुगर के मरीजों को किशमिश खाने से परहेज करना चाहिए।

चीकू का ना करें सेवन– शुगर के मरीजों को चीकू खाने से भी बचना चाहिए दरअसल चीकू में बहुत मात्रा में ग्लूकोस पाया जाता है और यह खाने में मीठा भी बहुत होता है इसीलिए इससे आपका ब्लड शुगर लेवल अनियंत्रित हो सकता है और खुजली की समस्या पैदा हो सकती है।

वाइट ब्रेड- अक्सर डॉक्टर डायबिटीज के मरीजों को ऐसी चीजें खाने की सलाह देते हैं जिसमें स्टार्च की मात्रा ज्यादा ना हो और वाइट ब्रेड में स्टार्च अधिक पाया जाता है जो कि आप को नुकसान पहुंचा सकता है इसीलिए डायबिटीज के मरीजों को वाइट ब्रेड खाने से परहेज करना चाहिए।

आलू– आलू में हाई कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत अधिक होता है इसीलिए यह डायबिटीज वाले मरीजों को नहीं खाना चाहिए। नहीं तो उनका ब्लड शुगर लेवल अधिक बढ़ सकता है और समस्या खड़ी हो सकती।

बैगन– सभी डायबिटीज वाले मरीजों को डॉक्टर बैगन ना खाने की सलाह देते हैं दरअसल बैगन में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत होता है जिससे कि खून का शुगर लेवल बढ़ सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*