गांव में भैंस चराने वाली लड़की कैसे बनी IAS अधिकारी, जाने पूरी कहानी

अगर मेहनत और लगन से कोई काम किया जाए तो सफलता जरूर मिलती है. आज हम आपको IAS अधिकारी सी. वनमती के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने इस कहावत को सच कर दिखाया. सी. वनमती का जन्म केरल के इरोड जिले के एक छोटे से गांव में एक गरीब परिवार में हुआ था. उनके पिता ड्राइवर थे.

सी. वनमती को अपने घर के कामकाज में भी हाथ बंटाना पड़ता था. उन्हें भैंसों की देखभाल करनी पड़ती थी. तब जाकर वह पढ़ाई कर पाती थी. सी. वनमती ने इंटरमीडिएट पूरा करने के बाद ग्रेजुएशन किया और फिर कंप्यूटर एप्लीकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन किया. इसके बाद उन्होंने एक प्राइवेट बैंक में नौकरी की.

नौकरी मिलने के बाद सी. वनमती उनके घर की आर्थिक स्थिति ठीक होने लगी. लेकिन उन्होंने आईएएस अधिकारी बनने का सपना नहीं छोड़ा छोड़ा. पैसा जोड़ने के बाद सी. वनमती ने यूपीएससी की तैयारी की. 12वीं पास करने के बाद उनके परिवार वाले शादी के लिए उन पर दबाव बनाने लगे. लेकिन वह शादी के लिए तैयार नहीं हुईं.

सी. वनमती ने पहले ही प्रयास में प्री और मेन्स की परीक्षा पास कर ली. लेकिन इंटरव्यू से 2 दिन पहले ही उनके पिता की तबीयत खराब हो गई. उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा, जिसकी वजह से उनके इंटरव्यू पर असर पड़ा और उन्हें असफलता हाथ लगी. लेकिन फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और दूसरे प्रयास में उन्होंने सफलता मिली. उन्होंने 2015 में यूपीएससी परीक्षा में 152वीं रैंक प्राप्त की थी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*