गोलगप्पे खाने से शरीर को मिलते है ये 5 फायदे, लेकिन इन बातों का रखे ध्यान

दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसने गोलगप्पे नहीं खाए होंगे और जिसे गोलगप्पा बिल्कुल भी पसंद नहीं होगा। गोलगप्पे, पानी पुरी, फुलकी से जाना जाता है। फुलका नाम सुनते ही हमारे मुंह में पानी आ जाता है अगर बात की जाए स्ट्रीट फूड की तो गोलगप्पा सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले स्ट्रीट फूड में से एक है। यह हर जगह आसानी से मिल जाता है। बस अलग-अलग शहरों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। गोलगप्पे हर गली नुक्कड़ पर आसानी से मिल जाते हैं। हर जगह यह आपको साफ पानी और साफ सफाई से बने हुए मिले ऐसा मुमकिन बिल्कुल भी नहीं है। इसी चक्कर में हम कई बार गोलगप्पे हमारी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा देते हैं। वैसे देखा जाए तो गोलगप्पा खाना हर किसी को पसंद होता है क्योंकि यह खाने में बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके सेहत को भी फायदा पहुंचा सकता है,,जी हां आज हम बात कर रहे हैं कि गोलगप्पे से हमें कौन से फायदे हमारे सेहत को प्राप्त हो सकते हैं ऐसे में चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में साथ ही जानते हैं कि कितने गोलगप्पे आपको खाने चाहिए और घर पर गोलगप्पे बनाने का तरीका भी आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

गोलगप्पे के सेवन से मिलते हैं यह फायदे
■गोलगप्पे खाने से आपका वजन भी कम होता है इसमें बहुत से ऐसे पदार्थ जैसे धनिया, पुदीना, कच्चा आम, हींग जैसे ही मिले होते हैं जो आपके पेट को सही रखते हो मोटापे को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं।
■यदि आपके मुंह में छाले हैं तो यह आप को इससे राहत दिला सकते हैं। गोलगप्पे के पानी में जलजीरा इमली और पुदीना मौजूद होता इस तरह खट्टा तीखा खाने से पेट साफ रहता और छालों का पानी निकल जाता है जिससे वह सूख जाते हैं।
■ गोलगप्पे खाने से एसिडिटी की समस्या भी ठीक हो जाती कई बार ज्यादा ट्रेवलिंग करने के बाद या फिर किसी कारण से हमें अच्छा महसूस नहीं होता है हमें एसिडिटी की दिक्कत होने लगती है ऐसे में तीन-चार गोलगप्पे खाने से मुंह का जायका सही हो जाता और एसिडिटी से भी आपको आराम मिल जाता है।
■ जब आपका मूड खराब हो तो आप गोलगप्पे भी खा सकते हैं ऐसे करने से यह आपके मूड को फ्रेश कर देता है और इसके बाद आपको प्यास भी कम लगती है।
■यह मुंह से जो लोगों को दुर्गंध आती है उन लोगों के लिए यह बहुत अच्छा है गोलगप्पे खाने से मुंह की दुर्गंध से बचा जा सकता है।

घर पर आसानी से इस तरह बनाए गोलगप्पे का पानी
आपको यदि बाहर का गोलगप्पा पसंद नहीं है और आपको लगता है कि उनमें साफ सफाई का इस्तेमाल नहीं किया जाता है तो आप घर पर आसानी से गोलगप्पा तैयार कर सकते हैं इसके लिए आपको गोलगप्पे के पानी बनाना होगा।
इसमें आप पुदीना जीरा और हींग मिला सकते हैं इससे पाचन में आपकी बहुत मदद मिलेगी इसके अनुसार थी आप धन्य पत्ते कभी इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपके पेट दर्द मुंह से दुर्गंध एसिडिटी पाचन क्रिया में परेशानी जैसे चीजों को ठीक करने के लिए बहुत फायदेमंद होगा आप इंसमें हींग डाल सकते हैं क्या पेट दर्द जैसी और एसिडिटी की समस्या से आपको राहत मिलेगी, पुदीना, पुदीना के पत्ते में एंटी ऑक्सीडेंट भरे पड़े होते जो दर्द को कम करता है पाचन और सर्दी और खांसी से भी राहत मिलता है।

गोलगप्पे की ओवर ईटिंग से बचें
हेल्थ एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि 6 गोलगप्पे खाने से आपके वजन कम करने में मदद मिल जाती है। इससे आपकी कैलोरी बर्न होती है और पेट लंबे समय तक भरा भरा भी महसूस होता है। ऐसे में आप बार बार भूख लगने की समस्या से बच सकते हैं लेकिन इसका अत्यधिक मात्रा में खाने से यह आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा देता है इसलिए इसको खाने के समय कुछ बातों का ध्यान जरूर दें और सीमित मात्रा में इसका सेवन करें।

इन बातों का ध्यान अवश्य रखें
■गोलगप्पे का सेवन करना यदि आप चाहते तो आप घर पर बनाएंगे तो ज्यादा अच्छी बात है। गोलगप्पे का पानी घर में ही बनाना चाहिए
■ आपको गोलगप्पे की फुल्की बनाने के लिए सूजी के बजाय आटे का इस्तेमाल करना चाहिए।
■गोलगप्पे में आलू की वजह आप उबले हुए चने का इस्तेमाल कर सकते कि आप को फायदा पहुंचेगा।
■लाल चटनी की बजाय यदि आप दही का इस्तेमाल करते तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*