घर परिवार में हो रहे हैं क्लेश और अनबन तो अपनाएं इन आसान उपायों को, जल्द ही दूर हो जाएगा आपके घर से क्लेश

आमतौर पर सभी घरों में लड़ाई झगड़े वाद-विवाद थोड़े बहुत तो होते ही रहते हैं। मतभेद विचारों का नाम मिलना किसी बात में अनबन हो जाना, किसी बात से नाराज हो जाना, यह सब बहुत आम बात है। हर आम घरों में यह चीज होती ही आती है लेकिन कई बार यह छोटी सी लड़ाई झगड़े बहुत बड़े विवाद का कारण बन जाती है और आए दिन घर में लड़ाई- झगड़े, कह-क्लेश होते जाते हैं। लोग एक दूसरे से लड़ाई करते रहते हैं जिसकी वजह से परिवार का माहौल बहुत ही नकारात्मक बन जाता है लेकिन यदि आपके घर में यह स्थिति बहुत दिन पर बनी आ रही है और आए दिन किसी ना किसी कारण से लड़ाई झगड़े होते ही रहते हैं तो यह आपको ध्यान देने वाली बात है। इस बात में आपको जरूर विचार करना चाहिए यह कोई आम बात नहीं है। वास्तु शास्त्र के अनुसार नियमित रूप से यदि आपके घर में लड़ाई-झगड़े हो रहे हैं तो इसका मुख्य कारण वास्तु दोष भी हो सकता है। वास्तु दोष घर में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है और कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनकी वजह से घर में कुछ चीजें विपरीत प्रभाव डालने लगती हैं इसलिए यदि आप अपने घर में अच्छा माहौल जाते हैं और वापिस से अपने परिवारिक जीवन में खुशियां चाहते हैं तो उसके लिए आप घर में कुछ उपाय कर सकते हैं इन उपायों से आपके घर में हो रही लड़ाई झगड़े से आपको राहत मिलेगा।

सेंधा नमक से करें यह उपाय
अपने घर का माहौल ठीक करने के लिए आप सेंधा नमक के सहारे कुछ उपाय कर सकते हैं वस्तु शास्त्र के अनुसार नमक किसी भी हर तरह की नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करने के काम आता है घर में यदि हम हर कोने में और हर कमरे में सेंधा नमक का एक टुकड़ा रख देंगे तो इससे आपके घर से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होने लगेगी लेकिन आप इस बात का ध्यान रखें कि एक बार आपने जो सेंधा नमक का टुकड़ा रखा है उसे 1 महीने के लिए छोड़ दें, 1 महीने के बाद इसे हटा दें और इसे सेंधा नमक के एक नए टुकड़े से बदल दें इससे आपके पारिवारिक कलह लड़ाई झगड़े सब दूर हो जाएंगे।

साफ सफाई कर रखें विशेष ध्यान
घर का माहौल सकारात्मक बनाए रखने के लिए और सुख शांति से भरपूर बनाए रखने के लिए एक घर में साफ सफाई का अच्छी तरह से होना अत्यंत आवश्यक होता है इसलिए वास्तु शास्त्र की दृष्टि से भी यदि आप घर में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखेंगे, हर कोने की अच्छी तरह से सफाई करेंगे, घर के मुख्य द्वार की सफाई विशेष तौर पर करेंगे, तो आपके घर में सुख शांति का वातावरण स्थापित होगा और जल्द ही आपके घर से नकारात्मक ऊर्जा भी खत्म होगी और जिस से लड़ाई झगड़े भी खत्म हो जाएंगे।

घर में शीशे की संख्या बढ़ा दें
वास्तु शास्त्र में शीशे को बहुत अत्यंत महत्वपूर्ण वस्तु बताया गया है यदि आप अपने घर में बहुत सारे शीशे लगाते हैं तो यह आपके घर को बहुत खूबसूरत तो बनाएगा ही साथ ही साथ यह आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देगा। ज्यादा शीशे का इस्तेमाल आपके घर से नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने में आपकी बहुत मदद करता है इसलिए यदि आपके घर में लगातार लड़ाई झगड़े वाला वातावरण है तो आप अपने घर में शीशे की संख्या बढ़ा दे यह बहुत से वास्तु दोषों को खत्म करने में आपकी अध्ययन मदद करेगा और आपके घर से दुखों को दूर करेगा।

घर में एक छोटा फाउंटेन अवश्य रखें
यदि आपका घर बहुत खूबसूरत है तो आप अपने घर में एक फाउंटेन भी रख सकते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप अपने घर में बहता पानी वाला कोई भी चीज रखते हैं तो यह आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा लेकर आता है फाउंटेन एक अच्छा विकल्प हो सकता है फाउंटेन हमेशा चलते रहना चाहिए नहीं तो उनको घर में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है।

भगवान बुद्ध की मूर्ति रखें
भगवान बुद्ध की मूर्ति को घर में रखना एक बहुत अच्छा उपाय है। भगवान बुध शांति के प्रतिनिधित्व करते हैं इसलिए घर में बुध की मूर्ति लगाना आपके घर में सुख शांति लाता है। इसे आप बालकनी या घर के अंदर भी रख सकते हैं। लिविंग एरिया में भी लगाना इसे बहुत लाभदायक होगा सुनिश्चित किया जाता है कि आपने भगवान बुद्ध की मूर्ति को सही ढंग से स्थापित करें भगवान बुद्ध की मूर्ति आपके घर में काफी सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करेगी और आपके घर से लड़ाई झगड़े के क्लेश का वातावरण दूर होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*