घी के साथ मिलाकर खाएं ये 5 चीजें, मिलेगा ये जबरदस्त लाभ

बहुत लोगों का मानना है कि घी का सेवन करने से मोटापा आता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, घी का सीमित मात्रा में सेवन करने से या मोटापा नहीं बढ़ता, बल्कि इसके बहुत सारे बेनिफिट मिल सकते हैं। शुद्ध घी को एक सुपर फूड माना जाता है, क्योंकि यह एक एंटी फंगल, एंटी वायरस, एंटी बैक्टीरियल है, और साथ ही घी में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन के, कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन सी जैसे गुण पाए जाते हैं। जो आपको बहुत फायदा पहुंचाती है। आयुर्वेदिक में भी इसका इस्तेमाल दवाई के रूप में किया जाता है। यह बीमारियों के संक्रमण को रोकती है। यह खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ सेहतमंद भी बनाता है।

अगर आप भी का उच्चतम लाभ लेना चाहते चाहते हैं, तो घी के साथ मिलकर खाए खाए ये 5 चीज होंगे 2 गुना लाभ-

1. देसी घी के साथ गुड:– देसी घी के साथ गुड़ मिलाकर खाने से बहुत फायदे हैं। यह स्वाद में तो स्वादिष्ट होता ही है साथ ही सेहत के लिए भी अच्छा है। सिरदर्द, माइग्रेशन, खून साफ होना, हड्डी मजबूत होती है, एनर्जी बनी रहती है।

2. देसी घी के साथ दूध:- दूध के साथ देसी घी मिलाकर पीने से दूध की शक्ति दोगुना बढ़ जाती है। एक गिलास दूध में एक चम्मच घी डालकर पीने से नींद अच्छी आती है, कमजोरी दूर होती है, थकान दूर होती है।

3. देसी घी के साथ गर्म पानी:- एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच घी मिलाकर पीने से मोटापा दूर होता है, हड्डियां मजबूत होती है।

4. देसी घी के साथ हल्दी:- घी को गर्म करके 1/4 चम्मच हल्दी डालकर मिला ले फिर उसका सेवन करें जिससे स्किन चमकदार रोग, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है खांसी-सर्दी के लिए भी यह बहुत अच्छा है।

5. दाल के साथ देसी घी:- दाल के साथ रोजाना एक चम्मच घी डालकर खाने से बहुत से पोषक तत्व मिलते हैं। दाल प्रोटीन का मुख्य स्रोत है इसके साथ घी मिलाने से इसमें प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है हड्डियां कमजोरी, थकान, तनाव के लिए यह बहुत लाभदायक है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*