चावल का पानी पीने से मिलते है ये गजब के फायदे

चावल एक ऐसा पदार्थ है जिसे हम रोजाना खाने में उपयोग करते हैं। चावल के बिना हमारा भोजन अधूरा होता है चावल को देश में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में बहुत पसंद किया जाता है। फिर चाहे वह चावल के बने हुए इटली, चावल कढ़ी, चावल दाल, चावल सब्जी क्यो न हो। लेकिन क्या आपको पता है कि चावल के पानी को पीने के भी फायदे बहुत है।

क्या आप जानते हैं कि चावल का पानी हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है इसे रोजाना अगर हम पिए तो यह कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है। चावल बनाने के बाद जो पानी बचता है उसे फेंकने के बजाय पीने के काम में उपयोग कीजिए। यह शरीर में ऊर्जा का बेहतरीन स्त्रोत है। सुबह के समय इस पानी को पीकर एनर्जी बूस्ट कर सकते है। इस पानी मे विटामिन, खनिज और एंटी ऑक्सीडेंट में शामिल होते हैं इसके अलावा विटामिन बी विटामिन सी और बहुत सारे मिनरल्स पाए जाते हैं इसलिए यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

चावल का पानी पीने के फायदे-
1. एनर्जी का अच्छा सोर्स
इसमें बहुत अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। सुबह-सुबह इस पानी का सेवन करने से एनर्जी बूस्ट होता है और यदि आप गरम-गरम चावल के पानी में घी डालकर पीते है तो इसका स्वाद और सेहत दोनों के बहुत अच्छा होता है।

2.कब्ज से राहत
इसमें फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है और इसमें मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है इसलिए यह आपके डाइजेस्ट सिस्टम को बेहतर करता है और अच्छे बैक्टीरिया को सक्रिय करता है जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती है।

3.डिहाइड्रेशन से बचाए
जब शरीर में पानी की बहुत कमी हो जाए तो डिहाइड्रेशन होता है गर्मियों में यह समस्या आना आम बात है चावल का पानी अगर रोज सुबह पिया जाए तो यह शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता।

4.इम्युनिटी बढ़ाता है
यदि हमारे शरीर के इमयून सिस्टम कमजोर होगी तो हमें बहुत सारी बीमारियों का खतरा हो सकता है इसके लिए चावल का पानी एक बहुत असरदार ड्रिंक है।

5.त्वचा के लिए लाभदायक
यह त्वचा को हेल्दी और चमकदार रखने में बहुत मदद करता है इसमें विटामिन ए सी और बहुत से एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हमारे इसकी संबंधित परेशानियों को दूर करता है।

6.बालों के लिए भी है लाभदायक
इसमें बहुत से एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो हमारे बालों को चमकदार रखता है एक गिलास रोजाना चावल के पानी का सेवन हमारे बालों की ग्रोथ के लिए बहुत गुणकारी है ।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*