चेहरे के दाग-धब्बे को दूर करने के लिए चेहरे पर ऐसे लगाए किशमिश का फेक पैक, चमक जाएगा स्किन

किशमिश को हम बखूबी जानते हैं। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होती है यह में बहुत सी बीमारियों और शारीरिक परेशानियों को दूर करने में हमारी मदद करती है इसलिए रोजाना किशमिश को भिगोकर खाना स्वास्थ्य के लिए अति उत्तम माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ स्वाद और सेहत के लिए ही किशमिश बेहतर नहीं होती यह हमारी त्वचा संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए भी लाभदायक होती है।

हर व्यक्ति चाहता है कि उसका चेहरा खिला-खिला नजर आए चमक हो दाग धब्बों से उसे छुटकारा मिले, मुहांसों से छुटकारा मिले, लेकिन लाख जतन के बाद भी यह सब परेशानियां आम सी हो गई है और इन सब परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए हम तरह तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं, ब्यूटी पार्लर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उसके बाद भी हमें इन सब परेशानियों से छुटकारा नहीं मिलता है तो ऐसे में हम आपको किशमिश के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपकी त्वचा संबंधी सारी परेशानियां खत्म हो सकती है। इसमें आपको किशमिश का सेवन करने की आवश्यकता नहीं है हम आज आपको किसमिस की मदद से कुछ ऐसे फेस पैक बनाना सिखाएंगे। जिससे आपकी स्किन जो खराब हो गई है, डैमेज हो गया है उसे रिपेयर करेगा और आपकी स्किन पहले से बहुत बेहतर हो जाएगी, साथ ही साथ स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए भी यह बहुत मदद करती है।

किशमिश स्किन टिशूज को रिपेयर करने में बहुत मदद करती है यह कुछ ऐसे फेस पैक जिसे आप घर में आसानी से किशमिश की मदद से बना सकते हैं और इसे अपने स्क्रीन पर चेहरे पर अप्लाई करके आप अपनी स्क्रीन संबंधी सारी परेशानियों को दूर कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं।

चेहरे पर किसमिस के फेस पैक को लगाने के फायदे
●किसमिस का बनाया फेस पैक आपको स्किन संबंधित सारी परेशानियों से निजात दिलाता है।
●दाग धब्बे पुराने निशान को हल्का करने में यह आपकी मदद करता है।
●जिन लोगों की स्क्रीन में झुर्रियां आ गई है उनके लिए भी यह फेस पैक बहुत कारगर है।
●किसमिस का फेस पैक मुहांसों के लिए भी बहुत मददगार है।
●यदि आप धूप में बहुत घूमते हैं जिसकी वजह से आपका सन बर्न और टाइमिंग हो गया है तो आप अपने स्किन टोन को ठीक करने के लिए किसमिस के फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।
●किसमिस का इस्तेमाल आप डोनर जेल ऑफ फेस पैक बनाने के लिए कर सकते हैं जो आपको चेहरे में उत्पन्न खुजली जैसी बीमारियों से निजात दिलाता है।
●यह आपके स्कीन को चमकदार और ग्लोइंग बनाता है।
●किसमिस का फेस पैक स्क्रीन डैमेज कुल बहुत जल्द ही रिपेयर कर देता है जिससे आपकी त्वचा पहले से बेहतर हो जाती है।

इस तरह बना सकते हैं आप अलग-अलग तरह के किशमिश के फेस पैक
इस तरह बनाए किसमिस जेल
किसमिस के बनाया जेल स्किन के लिए बहुत लाभदायक होता है इसे आप बनाकर एक कंटेनर में स्टोर करके रख सकते हैं और काफी लंबे समय तक इसका इस्तेमाल आप बार-बार कर सकते हैं इस तरह बनाए किशमिश जेल–
■किश्मिश जेल बनाने के लिए आप चार पांच चम्मच किशमिश को धो लें।
■इसके बाद आप एक कटोरी पानी में किशमिश को रात भर भिगोकर रखें सुबह किशमिश को छानकर पानी को अलग कर ले।
■ फिर किसमिस को बारीक पीसकर उसका पेस्ट बना लें आप पेस्ट में तीन-चार चम्मच एलोवेरा जेल में लाकर उसे अच्छी तरह से मिक्स कर दे।
■इसमें एक विटामिन ई कैप्सूल भी आप मिला सकते हैं।
■ किसमिस के पेस्ट को स्मूथ जेल में तैयार करने के लिए थोड़ा सा किसमिस का पानी भी उस में डाल कर आप एक ही स्मूथ पेस्ट बना सकते हैं।
■इन सब चीजों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद एक टाइट कंटेनर में आप पैक करके रख सकते हैं और इस जेल का इस्तेमाल आप अपने स्क्रीन पर कर सकते हैं यह आप को स्किन इन्फेक्शन से जुड़ी सारी समस्याओं से निजात दिलाएगा और आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाएगा।

इस तरह बनाए किशमिश टोनर
■किसमिस टोनर बनाने के लिए आप दो बड़े चम्मच किसमिस को अच्छी तरह से साफ पानी से धो लें।
■इसके बाद एक कटोरी पानी में रात भर आप इस किसमिस को भीगे भिगोकर रखें।
■ सुबह इसमें एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिला इसके बाद इसमें दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर अच्छी तरह से मिला लें।
■फिर इस मिक्सचर को किसी स्प्रे बोतल में भरकर रख दें।
■ अब इसे टोनर के तौर पर इस्तेमाल करें। किसमिस के टोनर के कई फायदे हैं यह आपके स्किन को अच्छी तरह से क्लीन कर देता है साथ ही आपके डैमेज स्किन को रिपेयर करने के काम भी आता है इसे आप रोजाना रात के समय इस्तेमाल कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*