चेहरे से दाग-धब्बे मिटाने के लिए सोने से पहले ऐसे लगाए दालचीनी, मिलेगा गुलाबी निखार

तनाव, पॉल्यूशन, नींद पूरा ना हो पाना, और खान-पान बिगड़ने से आपकी त्वचा में असर दिखने लगता है और आप ओल्ड या चेहरे पर दाग धब्बे दीखने लगते हैं। इस समस्या से छुटकारा दिलाने का काम दालचीनी कर सकता हैं । दुनिया में दालचीनी का प्रयोग खाने पीने की चीज में किया जाता है। दालचीनी ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती बल्कि यह त्वचा के लिए स्वास्थ्य रखने के लिए भी मददगार है इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी तत्व चेहरे के दाग धब्बे और पिंपल्स कम करने में सक्षम होते हैं। अगर आप बिजी लाइफ के चलते चेहरे पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं तो रोज रात को इस तरह दालचीनी का उपयोग कर आप अपने इसको स्वस्थ रख सकते हैं।

एक्ने को दूर करने के– दालचीनी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जोकि पिंपल और एक्ने से छुटकारा दिला सकता है। दालचीनी एक्ने बनाने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर त्वचा को रिकवर करने में मदद करता है।
इसे बनाने के लिए एक चम्मच शहद में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर डालें उसके बाद दो से तीन बूंद दालचीनी तेल मिलाएं इस मिश्रण को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखे फिर हल्के गुनगुने पानी से धो ले। अगर आप के चेहरे में ज्यादा एक्ने है तो इस मिश्रण को रोज चेहरे पर लगाएं।

एंटी एजिंग वाटर– 300 मिली पानी में दालचीनी और चक्रफूल को डालकर धीमी आंच में उबाल ले फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद इसे एक बोतल में डालकर रख दें और रोज रात को सोने से पहले इसे मुंह में लगा कर 12 से 15 मिनट मसाज करें इससे आपके चेहरे के झुर्रियां तो जाएंगे ही साथ में गोरापन भी मिलेगा।

इस तरह काम करेगा एंटी एजेंट वाटर– दालचीनी में एंटी इन्फ्लेमेटरी एंटीवायरल जैसे गुण पाए जाते हैं जो कि आपके चेहरे को ग्लो देने का काम करेंगे इसके अलावा चक्रफूल आपके चेहरे के रिंकल दूर करने में मदद करेंगे। चक्रफूल में मौजूद एंटी फंगल एंटी बैक्टीरियल गुड आपके स्किन को डैमेज होने से बचाते हैं।

स्किन टोन एक जैसी– अगर आपकी अलग-अलग स्किन टोन है तो एक चम्मच दालचीनी पाउडर में एक-एक चम्मच दही और शहद मिलाकर पेस्ट बना ले। अब इस फेस पैक को चेहरे पर और गर्दन में लगाएं, सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें आपकी गर्दन और चेहरे दोनों का स्किन टोन समान हो जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*