चोर बाजार से 90 पैसे में खरीदा था पुराना चम्मच, 2 लाख में हुआ नीलाम, जानिए क्या है खासियत

लंदन से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे सुनकर हर कोई हैरान है. एक शख्स रातों-रात लखपति बन गया. एक शख्स ने सड़क किनारे से टूटा-फूटा पुराना चम्मच केवल 90 पैसे में खरीदा था. लेकिन अब यह चम्मच 12 गुना ज्यादा कीमत में बिका है. यह चम्मच एक प्राचीन कीमती वस्तु है.

शख्स ने इस चम्मच को खरीदने के बाद क्रूकर्न, सरमसेट के लॉरेंस नीलामीकर्ता से संपर्क साधा और चम्मच की नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया. जब चम्मच की जांच की गई, तब यह पता चला कि यह चम्मच 13वीं शताब्दी के आखिरी का है, जो चांदी का है.

चम्मच 5 इंच लंबा है, जिसकी अनुमानित कीमत 51,712 रुपए बताई गई थी. लेकिन जब इस चम्मच को नीलाम किया गया तो इसकी कीमत बढ़ती गई. धीरे-धीरे कीमत लाखों में पहुंच गई. अंत में इस चम्मच को नीलामी में 1,97,000 रुपये में खरीद लिया गया. इस चम्मच ने अतिरिक्त शुल्क के साथ ही 2 लाख की कीमत पार कर ली.

चम्मच को लेकर बुचर ने बताया कि खोजकर्ता चांदी का जानकार नहीं है, लेकिन कुछ लोग शौक के रूप में नीलामी में जाते हैं. मुझे विक्रेता ने एक प्यारा ईमेल लिखा था, जिसमें उसने लिखा था कि वह अपनी बेटी के साथ ऑनलाइन बिक्री को देख रहा था और उसे इस बात पर विश्वास ही नहीं हुआ कि यह चम्मच इतनी महंगी बिकी है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*