छोटे भाई की स्कूटर लेने की जिद के वजह से इंजीनियर भाई ने साइकिल में लगाया ऐसा जुगाड़ की अब उससे कमा रहा लाखों

अगर मेहनत की जाए तो सफलता जरूर मिलती है. वडोदरा के रहने वाले विवेक ने यह कहावत सच कर दिखाई. इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद रोजगार की तलाश में बैठे विवेक ने अपने भाई की जिद से एक ऐसा जुगाड़ लगाया जिससे आज वह लाखों की कमाई कर रहे हैं. उनका भाई ट्यूशन जाने के लिए स्कूटर लेने की जिद पर अड़ गया, जिसके बाद विवेक ने अपने भाई की पुरानी साइकिल से ई-साइकिल तैयार कर दी. अब वह इसका बिजनेस कर बढ़िया कमाई कर रहे हैं.

विवेक ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. 2017 में कॉलेज के फाइनल ईयर के प्रोजेक्ट के रूप में उन्होंने इलेक्ट्रिक बाइक तैयार की थी. वह पढ़ाई के बाद कुछ करने की सोच रहे थे, तभी दसवीं कक्षा में पढ़ रहे उनके भाई ने स्कूटर दिलाने की जिद थी. लेकिन उनका भाई छोटा था. इस वजह से उसे स्कूटर नहीं दिलाना चाहते थे. इसी वजह से विवेक ने अपने भाई की पुरानी साइकिल को मॉडिफाई किया और उसे मोटर से चलने वाली साइकिल बना दिया.

जब विवेक का भाई इस साइकिल से ट्यूशन और स्कूल पहुंचा तो उसकी साइकिल की सबने तारीफ की. इस बारे में उसने अपने इंजीनियर भाई को बताया. तब उसके दिमाग में ई-साइकिल का आइडिया आया. इसके बाद विवेक में हाथों से ई-साइकिल बनाना शुरू किया और फिर उसे धीरे-धीरे ऑर्डर मिलने लगे.

विवेक ने दुबई की एक कंपनी में भी ई-साइकिल दिखाई, जिसकी काफी सराहना हुई. विवेक ने अपना वर्कशॉप खोल रखा है. वह इंटरनेशनल मार्केट में बिजनेस कर रहे हैं. वह ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से मार्केटिंग कर रहे हैं. उन्होंने उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, महाराष्ट्र, दिल्ली जैसे राज्यों में डीलरशिप चेन तैयार की है. वह अपना नेटवर्क धीरे-धीरे बढ़ा रहे हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*