जानिए किसान का बेटा प्रदीप द्विवेदी कैसे बना IAS अधिकारी

यूपीएससी परीक्षा पास करना और आईएएस अधिकारी बनना बहुत बड़ी उपलब्धि है. हर साल लाखों अभ्यर्थी इस परीक्षा में बैठते हैं. लेकिन कुछ ही सफल हो पाते हैं. आज हम आपको यूपीएससी परीक्षा में पूरे देश में 74वीं रैंक हासिल करने वाले प्रदीप द्विवेदी की कहानी बता रहे हैं जो एक साधारण परिवार से आते हैं.

प्रदीप द्विवेदी के पिता किसान थे और उनकी मां हाउसवाइफ है. प्रदीप का बचपन काफी संघर्षों से भरा रहा. लेकिन फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी. भोपाल से इंजीनियरिंग करने के बाद उन्हें मध्य प्रदेश के इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट में नौकरी मिल गई. लेकिन वह यूपीएससी परीक्षा देना चाहते थे. उन्होंने यह तय किया कि वह दो बार ही प्रयास करेंगे.

हालांकि उन्हें दोनों बार सफलता नहीं मिली. फिर उन्होंने तीसरी बार एग्जाम दिया और देश में 74वीं रैंक हासिल की. प्रदीप यूपीएससी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को सलाह देते हैं कि तैयारी शुरू करने से पहले यूपीएससी परीक्षा के सिलेबस और पैटर्न के बारे में पूरी तरह से पता कर लेना चाहिए, तभी स्टडी मैटेरियल तैयार किया जा सकता है.

शुरुआत में फॉर्मल कोचिंग की जरूरत नहीं है. लेकिन मैंस और इंटरव्यू के लिए कोचिंग ले सकते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि खुद को इंटरनेट के जरिए अपडेट रखा जा सकता है और परीक्षा में पास होने के लिए सेल्फ स्टडी सबसे ज्यादा जरूरी है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*