जानिए कैसे बन सकते हैं IAS, IPS या IFS अधिकारी

आईएएस आईपीएस और आईएफएस अधिकारी बनना देश के ना जाने कितने युवाओं का सपना होता है. इसके लिए वह सालों तैयारी करते हैं. कुछ लोग पहले ही प्रयास में सफल हो जाते हैं. जबकि कुछ लोग अपने सपने को पूरा नहीं कर पाते. आईएएस और आईपीएस अधिकारी बनने के लिए पहले सिविल सर्विसेज की परीक्षा यूपीएससी पास करनी पड़ती है जिसमें अच्छी रैंक पाने वाले युवाओं का चयन हो जाता है. जानिए आईएएस और आईपीएस अधिकारी बनने के लिए क्या करें

शैक्षिक योग्यता और उम्र सीमा
उम्मीदवारों की उम्र 21 से 30 साल के बीच होनी चाहिए. हालांकि एससी,एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु में 5 साल की छूट मिल जाती है.

शारीरिक योग्यता
पुरुष उम्मीदवार की लंबाई 165 सेंटीमीटर, महिला उम्मीदवार की लंबाई 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए. हालांकि एससी,एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को छूट मिलती है.

परीक्षा
हर साल यूपीएससी द्वारा सिविल सर्विस परीक्षा आयोजित की जाती है जो दो चरणों में होती है. प्रीलिम्स में 200-200 अंकों के दो पेपर होते हैं जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न होते हैं. मुख्य परीक्षा में लिखित परीक्षा और इंटरव्यू शामिल है. लिखित परीक्षा में 9 पेपर होते हैं, जिनमें 2 क्वालीफाइंग और 7 अन्‍य मेरिट के लिए हैं. कुल मिलाकर परीक्षा 1750 अंकों की होती है. अंतिम चरण का इंटरव्यू 275 अंक का होता है और इस तरह से कुल 2025 अंक होते हैं.

मुख्य परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों को पर्सनल इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाता है जो लगभग 45 मिनट का होता है. यूपीएससी परीक्षा पास करने के अलावा स्टेट PSC एग्‍जाम पास करके भी आईपीएस अधिकारी बना जा सकता है. चयनित उम्मीदवारों को पहले 1 साल की ट्रेनिंग के लिए मैसूरी और फिर हैदराबाद भेजा जाता है. उन्हें भारतीय दंड संहिता, स्पेशल लॉ और क्रिमिनोलॉजी की ट्रेनिंग दी जाती है. साथ ही ऑफिसर को फिजिकल ट्रेनिंग भी दी जाती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*