जानिए भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी की सुरक्षा कैसे होती है

मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति ही नहीं, बल्कि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में भी शुमार हैं. उनकी कुल संपत्ति 81 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी 90,000 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है. मुकेश अंबानी जिस घर में रहते हैं, उसकी कीमत लगभग 15000 करोड़ रुपए बताई जाती है. मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं, तो ऐसे में उनकी सिक्योरिटी भी बहुत जबरदस्त होती होगी.

मुकेश अंबानी को भारत सरकार की तरफ से जेड प्लस सिक्योरिटी दी गई है. यह सिक्योरिटी दूसरी सबसे सुरक्षित लेवल की सिक्योरिटी है. भारत के केवल 17 लोगों को ही जेड प्लस सिक्योरिटी दी गई है. हमेशा 55 हाईली ट्रेंड बॉडीगार्ड्स मुकेश अंबानी की सुरक्षा में तैनात रहते हैं, जिनमें 10 NSG कमांडो भी हैं.

मुकेश अंबानी को 2003 में जेट सिक्योरिटी दी गई थी. लेकिन बाद में उन्हें जेड प्लस सिक्योरिटी दे दी गई. मुकेश अंबानी जब भी राज्य से बाहर जाते हैं तो कुछ सुरक्षाकर्मी उनके साथ रहते हैं. जबकि दूसरे राज्य की सरकारें उनको सुरक्षा उपलब्ध कराती हैं. अपनी सुरक्षा का पूरा खर्च मुकेश अंबानी खुद चुकाते हैं. इसके लिए वह सरकार को 16 लाख रुपए देते हैं.

मुकेश अंबानी ने खुद भी अपने सिक्योरिटी गार्ड रखे हुए हैं, जिनमें रिटायर्ड एनएसजी कर्मचारी, सेना और पैरामिलिट्री के रिटायर्ड जवान शामिल हैं. मुकेश अंबानी कहीं भी बिना सिक्योरिटी के नहीं जाते हैं. मुकेश अंबानी के पास बुलेट प्रूफ कारें भी हैं. मुकेश अंबानी के घर की सुरक्षा में भी सैकड़ों जवान तैनात रहते हैं. मुकेश अंबानी के घर में कोई बिना सिक्योरिटी चेक के अंदर नहीं घुस सकता.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*