जानिए मुकेश अंबानी और रतन टाटा में कौन है ज्यादा संपत्ति के मालिक

मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर शख्स है. रतन टाटा भी इस मामले में किसी से पीछे नहीं हैं. दोनों ही उद्योगपति हर मामले में एक-दूसरे को टक्कर देते हैं. लेकिन अक्सर लोगों के मन में ऐसे सवाल भी उठते होंगे कि मुकेश अंबानी और रतन टाटा में से कौन ज्यादा अमीर है. अगर आप भी इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो यह खबर पूरी पर पढे.

बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की शुरुआत मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी ने की थी. जब धीरूभाई अंबानी का निधन हुआ तो इसके बाद सारी जायदाद और कंपनियां दोनों बेटों में आधी-आधी बांट दी गई. मुकेश अंबानी जहां आज भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं, वहीं दूसरी तरफ उनके भाई अनिल अंबानी दिवालिया हो चुके हैं.

वही अगर बात करें रतन टाटा की तो टाटा कंपनी की शुरुआत जमशेद टाटा ने 21000 रुपए के बिजनेस से की थी. जब दोराबजी टाटा की मृत्यु हो गई तो सारी जिम्मेदारी जहांगीर टाटा के ऊपर आ गई. 1930 तक टाटा की केवल 30 कंपनियां थी, जो बाद में 95 हो गई. जहांगीर टाटा के बाद यह सारा बिजनेस रतन टाटा ने संभाला. आज उनकी 135 कंपनियां हैं.

अब आप सोच रहे होंगे कि रतन टाटा के पास इतनी सारी कंपनियां है फिर भी वह मुकेश अंबानी से कम धनी क्यों माने जाते हैं. तो इसके पीछे की वजह भी आपको बता देते हैं. दरअसल मुकेश अंबानी का रिलायंस में 48 फ़ीसदी शेयर है. जबकि रतन टाटा का उनकी कंपनी में केवल एक परसेंट ही शेयर है. उन्होंने अलग-अलग कार्य क्षेत्रों और संस्थाओं में हिस्सा ले रखा है.

मुकेश अंबानी अपने परिवार और खुद के लिए कमाते हैं. तो टाटा रतन टाटा हमेशा दूसरों की भलाई के लिए ही काम करते रहते हैं. वह लोगों की मदद के लिए तो दान भी करते हैं. मुकेश अंबानी की नेटवर्क 84 बिलियन डॉलर है. जबकि रतन टाटा की खुद की नेटवर्क 64 बिलियन डॉलर है. इसके अलावा उनकी कंपनी टाटा ग्रुप ऑफ कंपनी की नेट वर्थ 123 बिलियन से भी ज्यादा है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*