जानिए सरकारी स्कूल से पढ़ने वाला और भैंस का दूध निकालने वाला गांव का लड़का कैसे बना IPS अफसर

आज आपको एसएससी कुलदीप चहल की कहानी बता रहे हैं, जो हरियाणा के जींद जिले के रहने वाले हैं और फिलहाल चंडीगढ़ में तैनात हैं. कुलदीप सिंह की पढ़ाई सरकारी स्कूल में हुई थी. लेकिन उनके लिए आईपीएस अधिकारी बनने तक का सफर बिल्कुल भी आसान नहीं रहा. हाल ही में उन्होंने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर की थी, जो वायरल हुई.

इस फोटो में वह अपने गांव में भैसों का दूध निकालते हुए नजर आ रहे हैं. यह तस्वीर सोशल मीडिया पर कुछ ही घंटों में वायरल हो गई और इस पर लाखों लाइक आ चुके हैं. कुलदीप यादव ने शायद यह तस्वीर उन युवाओं के लिए पोस्ट की, जो गांव छोड़कर शहर की तरफ भाग रहे हैं.

कुलदीप जींद के छोटे से गांव से आते हैं. उनके पिता खेती करते थे. उनकी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी. कुलदीप भी अपने पिता की खेती में मदद करते थे. भैंस और दूसरे पालतू जानवरों का भी ध्यान रखते थे. कुलदीप ने मास्टर्स की डिग्री हासिल करने के बाद यूजीसी की परीक्षा पास की और फिर वह चंडीगढ़ पुलिस में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती हो गए.

कुलदीप के भाई ने उन्हें सिविल सर्विसेज में जाने के लिए प्रोत्साहित किया. फिर कुलदीप ने सिविल सर्विसेज की तैयारी की और 2009 में उनका आईपीएस अधिकारी के रूप में चयन हो गया. कुलदीप ने पोस्टिंग मिलते ही क्रिमिनल का सफाया करना शुरू कर दिया है. उनकी गिनती पंजाब सरकार के भरोसेमंद पुलिस अधिकारियों में होती है. उन्हें जेड सिक्योरिटी सुरक्षा प्रदान की गई है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*