जानिए सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे, साथ ही जाने इससे होने वाले नुकसान

पानी पीना हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है यह तो आप सभी जानते होंगे हमारे शरीर का लगभग 70% भाग पानी से बना है इसलिए शरीर के लिए पानी काफी जरूरी माना जाता है व्यक्ति भोजन के बिना कुछ दिन निकाल सकता है लेकिन पानी के बिना 1 दिन भी निकालना मुश्किल होता है। लेकिन आज इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको बासी मुंह पानी पीने के बारे में बताएंगे।

दैनिक जीवन में किसी कार्य को करने के लिए अपने शरीर को ऊर्जा और शक्ति प्रदान करना बहुत जरूरी है क्या आप जानते हैं कि सुबह बासी मुंह पानी पीने से आपके शरीर को कितने फायदे होते हैं सुबह उठते ही आपका शरीर पानी मांगता है जैसे ही आप उठते हैं एक गिलास पानी पिए अक्सर लोग सुबह उठकर ब्रश करते हैं और उसके बाद चाय और कॉफी पीते हैं पानी पीना हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है परंतु उससे भी अधिक सुबह बासी मुंह पानी पीना लाभदायक होता है सुबह उठते ही बासी मुंह एक गिलास पानी आपको कई बीमारियों से भी बचाएगा और आपके पेट को स्वस्थ रखने में भी मदद करेगा इसके अलावा यह आपको ऊर्जा प्रदान करेगा। बासी मुंह पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और डिटॉक्सिफाई करने में भी सहायता मिलेगी आप नियमित रूप से प्रतिदिन बासी मुंह पानी का सेवन कर इसका लाभ उठा सकते हैं आइए जानते हैं इसके कुछ और लाभ और नुकसान।

बासी मुंह पानी पीने के फायदे
शरीर को डिटॉक्स करेगा– यदि आप अपने शरीर को संक्रमण और अन्य फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचाना चाहते हैं तो रोज नियमित मात्रा में बासी मुंह पानी का सेवन करें क्योंकि सुबह उठकर कुछ गिलास पानी पीने से आपका शरीर की सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने में मदद मिलेगी। सुबह के समय खाली पेट पानी आपके आंत में गति को उत्तेजित करता है जिससे आपको मल त्याग करने में भी आसानी होगी जिससे कि आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल सकेंगे।

त्वचा के लिए फायदेमंद– सुबह सबसे पहले बासी मुंह पानी पीने से रंग और त्वचा की चमक में सुधार होता है सुबह पानी पीने से सबसे पहले शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है ऐसा करना हमारे रक्त से इन विषाक्त पदार्थों को खत्म करता है जिससे कि हमारी त्वचा और स्वास्थ्य और भी चमकदार बन सकती है इसके अलावा पानी की कमी से त्वचा में झुर्रियां और रूखापन भी आ जाता है इसे रोककर शरीर मे पानी हाइड्रेट करने का काम करता है।

वजन करेगा कम– वजन कम करने के लिए सुबह बासी मुंह पानी पीना आपके लिए लाभकारी हो सकता है जब आप सुबह खाली पेट पानी पीते हैं और आपके सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं तो इससे आपके पाचन तंत्र में सुधार होता है और आपको कम भूख लगती है सुबह बासी मुंह पानी पीने से भूख कम हो जाती है और आपको भोजन कम करने का मन करता है इससे आपका वजन भी कम होगा।

मेटाबॉलिज में करेगा बूस्ट– सुबह उठते साथ ब्रश करने के बजाय लोगों को पानी पीना चाहिए दरअसल बासी मुंह पानी पीने से आपके मुंह में मौजूद लार शरीर के अंदर पहुंचेगा और इस लार से मेटाबॉलिजम बहुत तेजी से बढ़ता है और शरीर सही तरह से काम करता है।

बासी मुंह पानी पीने के नुकसान
सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे के बारे में तो आप सभी ने जान लिया लेकिन अब बात करते हैं बासी मुंह पानी पीने के नुकसान के बारे में।

□ अधिक मात्रा में सुबह पानी पीने से आपको बार-बार पेशाब की समस्या हो सकती है।
□ अधिक पानी पीने से आपको पेट में जलन की समस्या भी हो सकती है।
□ अगर आप सुबह उठकर अधिक पानी पिएंगे तो आपको लूज मोशन भी हो सकता है।
□ ऐसे लोग जिनको अक्सर सर्दी खासी की समस्या होती है उन्हें सुबह उठकर पानी नहीं पीना चाहिए इससे उन्हें सर्दी की समस्या हो सकती है।
□ अधिक मात्रा में पानी पीने से चक्कर, सिर दर्द की समस्या भी हो सकती है ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को नियमित मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*