जानिए 6 हजार की नौकरी करने वाले लड़के ने कैसे खड़ी कर दी 10 करोड़ की कंपनी

ये कहानी है कृणाल रैयाणी की जो गुजरात के रहने वाले हैं. एक समय ऐसा था जब वह 6500 रुपए महीने की सैलरी पर नौकरी किया करते थे. लेकिन आज उनकी कंपनी का सालाना टर्नओवर 10 करोड़ के पार पहुंच गया है. 6 साल पहले तक कृणाल रैयाणी की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी. वह 6500 रुपए के लिए नौकरी किया करते थे. लेकिन उनके मन में कुछ और ही कर दिखाने का जुनून था.

कृणाल रैयाणी अपना कारोबार शुरू करना चाहते थे. वह चाहते थे कि वह दूसरे लोगों को भी रोजगार दे. उन्होंने अपनी मेहनत और लगन के दम पर अपने इस सपने को हकीकत में बदल दिया. कृणाल रैयाणी के पिता एक डायमंड फैक्ट्री में काम करते थे. कृणाल रैयाणी ने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के बाद नौकरी करना शुरू कर दिया.

हालांकि उन्हें केवल 6500 रुपये की सैलरी मिलती थी जो बहुत ही कम थी. लेकिन इस नौकरी से उन्हें बहुत अनुभव मिला. कृणाल रैयाणी के पास पैसे तो नहीं थे. लेकिन वह अपना व्यापार शुरू करना चाहते थे. फिर 2015 में उन्होंने अपने मामा से ₹2,00,000 लेकर एक ई-कॉमर्स वेबसाइट की शुरुआत की. 6 सालों में ही उनकी कंपनी का टर्नओवर 10 करोड़ के पार पहुंच गया.

जब उन्होंने यह कारोबार शुरू किया था, तब वह छोटे थे और कोई भी कंपनी उनके साथ काम नहीं करना चाहती थी. उस समय उनकी कंपनी में 4 कर्मचारी थे, जिनमें से एक वह खुद और दूसरे उनके मामा थे. लेकिन अब उनकी कंपनी में 110 लोग काम करते हैं. वह अब तक 100 से ज्यादा जरूरतमंद लोगों को मुफ्त में ट्रेनिंग दे चुके हैं. अब तो वह विदेश में भी व्यापार कर रहे हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*