जाने आखिर क्यों झड़ते हैं पुरुषों के बाल सबसे ज्यादा, साथ ही जाने इसे रोकने के कुछ घरेलू नुस्खे

बाल झड़ने की समस्या एक ऐसी समस्या है जो आजकल हर उम्र के लोगों में देखने को मिलती है चाहे वह लड़की हो या लड़के हो। लड़कियों में यह समस्या आपने बहुत बार सुनी होगी लेकिन यह समस्या पुरुषों में सबसे ज्यादा होती है। पुरुषों के बाल अगर एक बार झड़ना शुरू हो गए तो वह कभी वापस नहीं लौटते हैं और इसके बाद उन्हें गंजापन मिलता है। हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम तमाम तरह के नुस्खे ना अपनाते हैं लेकिन वे इतने असरदार नहीं होते हैं। अगर आप बाल झड़ने की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान है आपका हर पल बहुत ज्यादा हो रहा है तो आपको इस बात में ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है नहीं तो कुछ ही समय में पुरुष गंजेपन का शिकार हो जाएंगे, उम्र के साथ बाल लोगों के बाल झड़ने की समस्या आपने देखी होगी लेकिन अगर आपके बाल कम उम्र में ही झड़ने लगे हैं तो आपके लिए यह चिंता का विषय है। ऐसे में इसके पीछे का कारण भी आज हम आपको बताएंगे साथ ही साथ इन्हें झड़ने से बचाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी इस आर्टिकल में आज हम आपको बताएंगे।

बाल झड़ने के कारण
पुरुषों में यदि बाल झड़ने की समस्या आ गई तो उसके पीछे अनेक कारण हो सकते हैं कई बार ऐसा होता है कि पुरुषों के बाद एक बार झड़ने शुरू हो जाए तो वह कभी नहीं रुकते और उन्हें गंजापन दिखाई देने लगता है इसके पीछे के कारण अनेक हो सकते हैं जैसे कि–
■ अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देना
■ज्यादा चिंता करना
■तनाव में रहना
■डिप्रेशन में रहना
■मेडिकल कंडीशन भी इसकी जिम्मेदार हो सकती है
■दवाइयों का सेवन यदि आप करते तो यह आपको बाल की परेशानी देता है
■साथ ही साथ कुछ बीमारियों के वजह से भी या परेशानी सबसे ज्यादा पुरुषों में देखने को मिलती है।

बाल झड़ने से रोकने के लिए अपनाएं इन घरेलू नुस्खों को

करे प्याज के रस का इस्तेमाल
पुरुषों के बाल झड़ने की समस्या से यदि आप निजात पाना चाहते हैं तो आप प्याज का रस लगाकर अपनी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं प्याज में मौजूद सल्फर बालों की जड़ों को पोषण देता है जिससे बालों के विकास में बहुत ज्यादा मदद मिलती है।

नीम की पत्ती और आंवले के चूर्ण का इस्तेमाल
आप बाल झड़ने की परेशानी को दूर करने के लिए नीम का पत्ती और आंवले के चूर्ण का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको नींद क्यों कुछ पत्तियों और आंवले के पाउडर को पानी में डालकर उबालने है जब पानी ठंडा हो जाए तो उसे सर्द हुए इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम 2 बार करें इससे आपके बाल मजबूत होंगे और झंडा भी रुक जाएगा।

नींबू का भी कर सकते हैं इस्तेमाल
पुरुषों में सिर के बाल झड़ने की समस्या यदि आ गई है ऐसे में आप नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जहां जहां पर बाल कम होते चले जा रहे उस जगह पर आपको दिन में दो से तीन बार नींबू को रगड़ना है इसके आपके बाल कुछ दिनों में दोबारा निकल जाएंगे।

इन बातों का भी रखे ध्यान
■यदि आपके बाल झड़ना शुरू हो गए हैं तो आपको अपने बालों पर विशेष ध्यान देखना होगा इसके लिए आपको बालों को ब्रश या कंगी करते समय रंगिंग से बचना होग।
■ बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप चौड़े दांत वाली कंगी बालों को खींचने से रोकने में मदद कर सकती है जब भी आपके कंघी करना है तो आप बड़े दांत वाली कंगी का इस्तेमाल ही करें यह आपके बालों को खींचने नहीं देगी।
■ भूलकर भी आप गर्म रोलर ड्राई आयरन का इस्तेमाल बालों में करने से बचें नहीं तो यह आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है।
■अपने बालों को कभी भी टाइट रबर बैंड बेंडेड ब्रेड से ना बांधे आप ज्यादा से ज्यादा खुश रहने की कोशिश करें।
■ तनाव से बाहर निकले गुस्से से बाहर निकले।
■ यदि आप तो बाल झड़ने से रोकना चाहते तो आप योगाभ्यास भी कर सकते हो और मेडिटेशन भी कर सकते हैं।
■यदि आप बहुत ज्यादा दवाइयों का सेवन करते हो और इसी की वजह से आपके बाल झड़ रहे हैं तो आपको डॉक्टर से इस बात की सलाह लेनी चाहिए।
■ आप अपने बालों को झड़ने से यदि रोकना चाहते हैं तो आप सूर्य की रोशनी से भी बचें क्योंकि सूर्य की रोशनी में पैराबैगनी प्रकाश होते हैं जो कि आपके बालों को खराब करती है यदि आप किसी भी प्रकार का नशा करते हैं
■धूम्रपान तंबाकू शराब जैसे नसों का अब सेवन करते हैं तो आपको तुरंत ही बंद कर देना चाहिए यह भी आपके बाल झड़ने का कारण है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*