सुबह गर्म पानी के साथ चबा ले इस आयुर्वेदिक पौधे के पत्ते, शुगर के साथ ये बीमारियां भी हो जाएगी खत्म

पूरी पृथ्वी पर अनेकों तरह के पेड़ पौधे फूल पाए जाते हैं और हमारे आसपास ही यह सभी मौजूद होते हैं, लेकिन इनमें से कुछ ऐसे भी विशेष पौधे होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं जिनमें कई रोगों से लड़ने की क्षमता होती है हालांकि ज्यादातर लोग तुलसी गिलोय अश्वगंधा जैसे पौधे के बारे में जानते हैं ऐसा ही एक छोटा सा औषधीय पौधा चंगेरी है इस छोटे-छोटे हरे पत्ते के पौधे को आपने जरूर ही देखा होगा। यह आपके आसपास घास जैसे जगहों पर रुक जाते हैं क्योंकि यह बहुत आसानी से और कहीं भी उठ जाते हैं इसका स्वाद खट्टा मीठा होता है। इस पर छोटे पीले रंग के छोटे-छोटे फूल भी आते हैं यह जंगली पौधा कई विकारों से हमें बचाने में हमारी बहुत मदद करता है। इसमें एंटी कैंसर, एंटीबायोटिक, हैपेटॉप्रोटेक्टिव, हाइपोलिपिडेमिक, एंटीमाइक्रोबियल्स और घाव भरने वाला गुण मौजूद होता है। इसे चंगेरी के पौधे के नाम से जाना जाता है इसे चंगेरी घास के नाम से भी जाना जाता है ऐसे में इसे हमारे स्वास्थ्य को बहुत से लाभ मिलते हैं।

चंगेरी के पौधे में मौजूद है यह सभी पोषक तत्व
आपको हम बता देना चाहते कि बहुत से रिसर्च ओं के बाद इस बात का दावा किया गया है कि चंगेरी की पत्तियों में पोटेशियम कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है इस औषधीय पौधे में बहुत से ऐसे anti-inflammatory एंटीक कान्वेंट सेट एंटी फंगल एंटी अल्सर एंटीनोसाइसेप्टिव एंटी कैंसर anti-diabetic एंटीमाइक्रोबॉयल और घाव भरने के बहुत से गुण मौजूद होते हैं जो हमारे लिए बहुत लाभदायक है।

चंगेरी के पत्तों के सेवन से मिलते हैं अनेकों फायदे

पेट और सर दर्द के लिए फायदेमंद
चंगेरी का घरेलू इलाज पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत कारगर है 30 40 मिलीलीटर चंगेरी के पत्तों के काढ़े में 60 मिलीग्राम भुनी हुई हींग मिलाकर सुबह-शाम आप इसको पिएंगे इसका सेवन करेंगे तो यह आपको पेट दर्द से तुरंत ही आराम मिल जाएगा।

माइग्रेन की समस्या के लिए रामबाण इलाज
आजकल देखा जाए तो आधुनिक लाइफस्टाइल की वजह से हमारे अंदर बहुत तनाव और चिंता बढ़ते चले जाती है जिसकी वजह से माइग्रेन की समस्या होने लगी है माइग्रेन एक प्रकार का सर दर्द होता है जो नॉर्मल सर दर्द से बहुत ज्यादा हानिकारक होता है ऐसे में चंगेरी के पत्ते सिर दर्द माइग्रेन दोनों को ठीक करने के लिए बहुत लाभकारी है अगर आप भी लंबे समय से इन दोनों समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आपके लिए यह पौधा बहुत गुणकारी होगा इसके लिए आपको चंगेरी के पत्तों को चबाकर थोड़ी गर्म पानी पी लेनी है यह नुस्खा कुछ दिनों में आपके पुराने से इधर से आपको राहत दिला देगा।

दांत की समस्या से दिलाता है आराम
यदि आपको दांत और मसूड़ों में परेशानी है दांत में दर्द होता है और मसूड़ों में सूजन आता है तो आपको चंगेरी के पत्तों का सेवन करना चाहिए आपको तुरंत ही राहत मिल जाएगा इसके लिए आपको चंदेरी के साथ 8 पत्तों को धोकर अच्छी तरह से चाबा लेना है यह पत्ते माउथ फ्रेशनर की तरह भी काम करते है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण इलाज
डायबिटीज की समस्या ब्लड शुगर लेवल के हाई होने की वजह से होती है हमारे ब्लड में शुगर का लेवल हाई होना ही डायबिटीज है ऐसे में चार गिरी का पौधा आपके लिए बहुत फायदेमंद है रोजाना सुबह इसके पत्ते चबाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है साथ ही यदि आप इसके पत्तों का रस पिएंगे तो यह भी आपको फायदा पहुंचाएगा।

पीलिया के लिए है असरदार
पिलिया के मरीजों के लिए चंगेरी के पौधे बहुत ज्यादा फायदेमंद है इसमें बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हम शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी है पीलिया में आराम पाने के लिए आप इसके पत्तों को चबा सकते हैं या जूस भी इसका पी सकते आपको फायदा मिलेगा।

अंदरूनी रोगों से दिलाये निजात
यदि आपके पेट में अंदरूनी परेशानियां है तो यह पौधा आपकी मदद कर सकता है इसके लिए एक पूरा पौधा ले और उस का रस निकालने मिश्रण में काली मिर्च और चार गुना दही मिलाएं इसे पाकर नियमित रूप से रोगी को दें या विकार को ठीक करने में बहुत मदद करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*