जाने टमाटर का जूस पीने के फायदे, साथ ही जाने इसके नुकसान के बारे में

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल घर खाने में किया जाता है। बिना टमाटर के तो किसी सब्जी को बनाया ही नहीं जा सकता सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए तो आप में बहुत बारिश का इस्तेमाल किया होगा लेकिन आपको बता दें कि स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी टमाटर बहुत फायदेमंद है। ऐसे में अगर देखा जाए तो खूबसूरती के लिहाज से टमाटर का जूस बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है टमाटर के रस में कई बायो एक्टिव तत्व पाए जाते हैं जैसे गाबा एक प्राकृतिक अमीनो एसिड है जो मस्तिष्क के न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में काम करता है। इसके अतिरिक्त टमाटर में विभिन्न प्रकार के विटामिंस जैसे कि विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, फोलेट, कैल्शियम जैसे बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। टमाटर का जूस पीने से ना सिर्फ हमारा वजन कम होता है बल्कि शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रोल को भी कंट्रोल कर के रखा जाता है। पौष्टिक गुणों से भरपूर टमाटर सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा माना जाता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको टमाटर जूस के फायदे के बारे में बताएंगे तो इससे होने वाले कुछ नुकसान के बारे में भी बताएंगे।

टमाटर जूस पीने के फायदे टमाटर का जूस पीने के अनेकों फायदे हैं ऐसे में आज हम आपको कुछ फायदा के बारे में बताने जा रहे हैं—

एंटी एजिंग प्रॉपर्टी
टमाटर के जूस में कैडेटों नाइट्स मौजूद होता है जो एक प्राकृतिक anti-aging योगिक है आप अपनी डाइट में टमाटर के रस को शामिल करने से मुक्त कणों से कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को रोकने में मदद मिल सकती है।

त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद
टमाटर का जूस पीना त्वचा संबंधी विभिन्न प्रकार की परेशानियों को दूर करने के लिए बहुत कारगर टमाटर का जूस त्वचा की समस्याएं जैसे मुंहासे फुंसी और शुष्क त्वचा का इलाज करने के लिए बहुत ज्यादा गुणकारी माना जाता है और यदि टमाटर के जूस में बेसन और आधा चम्मच मलाई मिलाकर आप अपने चेहरे पर लगाते हैं तो यह आपके चेहरे को नेचुरल निखार लाता है।

खून को करता है साफ
टमाटर का जूस आपके खून को साफ करने का काम करता है आपके बॉडी को डिटॉक्सिफाई का काम करता है जिससे आपका शरीर अच्छी तरह से काम करता है साथ ही साथ यह आपके चेहरे को धमकाने के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

डायबिटीज के लिए है फायदेमंद
टमाटर का जूस पीना डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होता है शायद आपको बता दें कि टमाटर के जूस में कैरोटीन पोटेशियम विटामिन सी जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में भी मदद करते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं
टमाटर का जूस रोजाना पीना बहुत फायदेमंद होता है या आपके शरीर को इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में बहुत मदद करता है क्योंकि इसमें विटामिन सी की बहुत अच्छी मात्रा होती है साथ ही साथ एंटी ऑक्सीडेंट के गुण भी मौजूद होते हैं इसलिए यह हमारे शरीर की इम्युनिटी को स्ट्रांग करता है।

वजन को कम करने में
टमाटर का जूस वजन को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें फाइबर की बहुत अधिक मात्रा मौजूद होती है जिससे हमें बार बार भूख लगने की समस्या नहीं होती है और हमारा वजन तेजी से कम होता है।

हड्डियों के लिए भी है फायदे
टमाटर का नियमित तौर पर जूस पीना हड्डियों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि टमाटर में कैल्शियम की मात्रा मौजूद होती है और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी बहुत कारगर है।

टमाटर जूस पीने से हो सकते हैं यह नुकसान
■जिन लोगों को एसिडिटी की शिकायत रहती है उन लोगों का टमाटर के जूस का अत्यधिक सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि यह उनकी परेशानी को और भी बढ़ा सकता है।
■ यदि आपको पेट दर्द की शिकायत रहती है तो भी आपको टमाटर के जूस का अत्यधिक सेवन करने से बचना चाहिए नहीं तो यह आप को नुकसान पहुंचा सकती है।
■पथरी की शिकायत भी अब बढ़ा सकती है इसलिए टमाटर के जूस का अत्यधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए।
■ यदि आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी होती है उनको टमाटर के जूस का सेवन करने से बचना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*