पीली मूंग खाने से पेट संबंधी परेशानियां होती है दूर, ऐसे करना रहता है सेवन

तमाम तरह के दाल हमारे देश में मिलते हैं रसोई घर में हाथ के तमाम तरह के दाल का उपयोग किया जाता है। दाल का स्वाद खाने में तो बहुत ज्यादा अच्छा होता है लेकिन यह सिर्फ खाने में अच्छा नहीं होता हैं। इसमे पोषक तत्वों से भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं क्या एक प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स होता है। इसके अलावा यह शरीर को मजबूत बनाने के लिए ताकत देने के लिए बहुत से पोषक तत्व प्रदान करता है क्या विटामिन, न्यूट्रिशंस से भरपूर होता है इसलिए रोजाना दाल का सेवन करने से तमाम तरह की परेशानियों से आप दूर रहते हैं आपने डॉक्टर को भी कहते हुए सुना होगा कि रोजाना दाल और दाल का पानी पीना अकेले बहुत ज्यादा फायदेमंद है लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं। मूंग दाल के बारे में आप सभी जानते हैं बहुत सी खिचड़ी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता उसके रूप में भी इसका सेवन करते हैं। इनका बहुत ज्यादा अच्छा सोच होता है इसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होता है। सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदे में विटामिन ए विटामिन बी विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद थे इसके अलावा आयरन विटामिन सी पाया जाता है को कंट्रोल करने के लिए पेट को कम करने के साथ-साथ हमारे पेट को कम करने के लिए और आप को मजबूत बनाने के लिए मूंग की दाल बहुत ज्यादा फायदेमंद है ऐसे में पीली मूंग का सेवन आपको अनेक तरह के फायदे देगा। यह दाल बहुत ज्यादा अच्छा होता है, बाकी दालो तो मुकाबले पीली मूंग की दाल कम मात्रा में पाई जाती है 100 ग्राम मूंग दाल खाने से आपके शरीर को 3 ग्राम प्रोटीन मिलता है तो आज हम आपको बताएंगे कि क्यों फायदेमंद है पीली मूंग की दाल।

एक कप पकी हुई मूंग दाल में मौजूद है यह सभी पोषक तत्व जान ले
आपको बता दें कि एक कप पीली मूंग दाल की बात की जाए तो उसमें
●कैलोरीज 147 फैट
■1.2 ग्राम सोडियम
■28 मिलीग्राम डाइटरी फाइबर
■12 ग्राम चीनी
■3 ग्राम और 4 प्रोटीन 25 ग्राम

किस प्रकार पीली मूंग की दाल फायदेमंद है सेहत के लिए

पेट संबंधी परेशानी को करता है दूर
पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए पीली मूंग की दाल सबसे ज्यादा फायदेमंद है ऐसे में यदि आपको कब्ज एसिडिटी अपच की शिकायत रहती है और आपका खाना जल्दी से पचता नहीं है तो आपको पीली मूंग की दाल का सेवन करना चाहिए या आपके पाचन तंत्र को बहुत अच्छा करेगा क्योंकि इसमें इन फिलामेंट्री गुड मौजूद होते हैं जो आपके पेट में गैस बनने नहीं देते जिससे आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी है फायदे
डायबिटीज के मरीजों को रोजाना पीली मूंग की दाल का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती है इसके अलावा पोटेशियम और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में पाई जाती जिससे आपको बार बार भूख नहीं लगता और आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

शरीर को करता है मजबूत
शरीर को मजबूत करने के लिए भी पीली मूंग की दाल बहुत ज्यादा फायदेमंद है इसमें प्रोटीन विटामिन मिनरल इतनी भरपूर मात्रा में पाया जाता है कि यह शरीर को मजबूत बनाता है और ताकत देता है जिन लोगों को कमजोरी रहती है थकान चक्कर बार-बार आते हैं कमजोरी की वजह से उन लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

बच्चों के विकास के लिए भी है फायदेमंद
आपको बता दें कि बच्चों के विकास के लिए सभी तरह के दालों का सेवन जरूर कराना चाहिए लेकिन पीली मूंग के दाल का सेवन भी जरूर करना जय पोटेशियम फोलेट राइबोफ्लेविन आयरन भी मौजूद होता है जो कि आपके बच्चों के विकास के लिए बहुत ज्यादा अच्छा है।

इस प्रकार करें पीली मूंग दाल का सेवन
आपको बता दे क्या पीली मूंग के दाल का सेवन अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं ऐसे में आप पीली मूंग दाल का सेवन कर सकते हैं इन तरीकों से—

पीली मूंग दाल का बना सकते हैं आप खिचड़ी
पीली मूंग दाल के पराठे बना कर भी कर सकते हैं इसका सेवन स्वादिष्ट दाल बना कर भी इसका कर सकते हैं सेवर अंकुरित मूंग दाल का सेवन करना भी फायदेमंद है इसलिए आप इसका सेवन भिगोकर भी कर सकते हैं पकोड़े या दही बना कर भी इसका सेवन किया जा सकता है यदि आप बना कर पिएंगे तो भी यह आपके लिए फायदेमंद होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*