क्या सच मे चावल खाने से बढ़ता है वजन, जाने पूरा सच

चावल हम रोज ही अपने घर में खाते हैं कुछ लोग को तो चावल खाने की इतनी आदत होती है कि बिना चावल खाए उनका पेट ही नहीं भरता है। ऐसे में बहुत से लोगों को यह भी लगता है कि चावल खाने से पेट की चर्बी और मोटापा बढ़ता है लेकिन क्या सच में सफेद चावल खाने से आपके शरीर का वजन बढ़ता है तो हम आपको बता दें कि चावल कार भी युक्त होता है और अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो चावल खाने से आपको बचना चाहिए। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि पोषण विशेषज्ञ और हेल्थ एक्सपर्ट्स रात में दाल चावल जैसे भोजन खाने की सलाह देते हैं भले आप वजन कम करने वाली डाइट पर हो। यह एक मीथ्य के कि चावल खाने से आप मोटे हो जाएंगे। ज्यादातर लोगों को यही लगता है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आज इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं पूरा सच ऐसे में कुछ बातें ऐसी है मिथ है मतलब की एक अफवाह बराबर है तो आज पूरा सच जानकर आप इस बात से क्लियर हो जाएंगे कि क्या सच में चावल खाने से आपका वजन बढ़ता है या नहीं।

यह है कुछ अफवाहें और इनके पीछे का सच

सफेद चावल खाने की तुलना में भूरे रंग का चावल स्वास्थ्य के लिए होता है फायदेमंद
यह पूरी तरह से एक मिथक है कि सफेद चावल की तुलना में भूरे रंग का चावल स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है वजन कम करने वाली डाइट पर ब्राउन राइस खाने से कोई फायदा नहीं होगा हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि भूरे रंग के चावल में अत्यधिक फाइबर की मात्रा होती है जो जस्ता के अवशोषण में हस्तक्षेप कर देती है इम्यून सिस्टम के समुचित कार्य के लिए जिक की आवश्यकता होती है।

रात को चावल खाने से बढ़ता है वजन तेजी से
यह बात आप सब ने बहुत बार सुनी होगी जब सबसे बड़ा मैच है कि लोगों को लगता है कि रात के समय चावल खाने से वजन काफी तेजी से बढ़ता है दिन में अगर आप खिचड़ी दाल चावल खा रहे हैं तो आपको बता दें कि इनमें अमीनो एसिड होता है हालांकि ऐसे खाने में बहुत ज्यादा प्रोटीन और गुड फैट होता है जोकि वेट लॉस के लिए बहुत फायदेमंद है ऐसे में अगर आप इस तरह का खाना डिनर में खा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके खाने और सोने के बीच कम से कम 2 घंटे का गेप जरूर हो।

चावल में पाया जाता है ग्लूटेन
कई लोगों में या अफवाह फैली हुई है कि चावल में ब्लू टन होता है लेकिन यह बात पूरी तरह से गलत है बात ब्राउन राइस की हो या सफेद राइस की दोनों में ब्लूटूथ की मात्रा बिल्कुल भी नहीं पाई जाती।

कौन सा चावल खाया जा सकता है
हम हेल्थ एक्सपर्ट जो न्यूट्रीशन की माने तो सिंगल पॉलिश एक मुट्ठी चावल आपकी सेहत के लिए पूरी तरह से अच्छा है अगर आप इस वैरायटी के चावल को खाते हैं तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।

जाने आख़िर क्यों चावल खाने से होते हैं मोटे
आपको बता दें कि आखिर क्यों चावल खाने से लोग मोटे होते कई लोगों को चावल बहुत ज्यादा मात्रा में पसंद होता है वह हर बार चावल खाना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं ऐसे में आपको अपने खाने-पीने के पैटर्न को ध्यान में जरूर रखना चाहिए अगर आप अपने हेल्थ और वजन को बनाए रखना चाहते हैं तो सही संयोजन के अनुसार सही समय सही तरीके से चावल का सेवन करें यह आप को नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*