जान ले कि एक कप चाय में कितनी कैलोरी होती है, साथ ही जाने कम कैलोरी वाला चाय बनाने का तरीका

चाय एक ऐसा ड्रिंक है जिसे सबसे ज्यादा मात्रा में पसंद किया जाता है इंडिया में तो चाय को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। अलग-अलग तरह के चाय पीने की प्रचलन अभी बहुत कुछ सालों से बड़ी है। भारत में भी चाय बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। रेस्टोरेंट्स से लेकर नुक्कड़ तक हर जगह चाय आसानी से मिल जाने वाला तरल पदार्थ है। इंडिया में कुछ लोगों को तो दिन में कम से कम 4 से 5 बार चाय पीने की आदत होती है। ऐसे में बहुत से लोगों को चाय पीने की तो ज्यादा लत होती है। यदि बात की जाए कैलोरीज की तो एक कप में बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी पाई जाती है जो वजन को बढ़ाने के लिए मोटापा बढ़ाने के लिए बहुत कारगर है। कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल की सीनियर डाइजेशन अनिका बग्गा ने खुद कहा है कि अगर आप बिना दूध और चीनी के एक कप चाय पीते हैं तो उसमें 10 कैलोरीज होती है इसमें 1 ग्राम का अर्घ होते हैं और ना के बराबर फाइबर भी होता है। इस चाय में फैट बिल्कुल भी नहीं होता है साथ ही से प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा भी मौजूद होती है। अगर बात की जाए इसमें प्रोटीन की तो सोडियम इसमें 12 से 15 mg सोडियम और 70mg पोटैशियम होता जबकि एक कप दूध की चाय में 60 कैलोरी 5 ग्राम कार और ना के बराबर फाइबर होती है। इस चाय में दूध की वजह से 3 ग्राम फैट और इतना ही प्रोटीन साथ में 4 मिलीग्राम सोडियम और 160 मिलीग्राम पोटैशियम भी होता है।

क्या सच में दूध वाली चाय वजन बढ़ाने के लिए है जिम्मेदार
आपको हम बता दें कि दूध वाली चाय का बार बार सेवन करने से वजन काफी हद तक बढ़ता है बहुत से लोग मसाला चाय पीना बहुत पसंद करते जिसमें तेज चाय पत्ती और दूध होता है। दूध मिलने से चाय का कड़वापन निकल जाता बहुत से लोग यह मानते हैं कि दूध में फैट होते हैं इसलिए वह आपको मोटा कर देती है अगर आप रोजाना दूध वाली चाय पीते हैं तो ऐसा करने से आप मोटे हो सकते हैं यह बात सच है और आपको सोच समझकर इस चाय का सेवन करना चाहिए सच में या मोटापा बढ़ाने के लिए बहुत कारगर है।

यदि आप कर रहे हैं टाइपिंग और करना चाहते हैं मोटापा कम तो आप इस तरह के चाय का करें सेवन आपको मिलेगा लाभ

करें ब्लैक टी का सेवन
आपको हम बता देना चाहते कि वजन कम करने के लिए और डाइटिंग में आप ब्लैक टी का इस्तेमाल कर सकते इसमें एंटी ऑक्सीडेंट के गुण बहुत होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है।

करे ग्रीन टी का सेवन
ग्रीन टी का सेवन करके भी आप वजन को कम कर सकते हैं यह बहुत कारगर इसमें एंटी ऑक्सीडेंट होता है और यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है यह मेटाबॉलिज्म को भी तेज करने में और कैलोरीज बंद करने में भी मदद करती है।

हर्बल टी का भी आप कर सकते हैं सेवन
जो लोग वजन कम करना चाहते हो डाइटिंग पर है तो आपको हर्बल टी का भी इस्तेमाल करना चाहिए बहुत सी हर्बल टी वजन कम करने के लिए आप ऐड को बंद करने के लिए बहुत कारगर है इस प्रकार की चाय मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करती इसमें हाउस और गर्म पानी का मिश्रण होता है जो सेट बंद करने के लिए बहुत कारगर है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*