जिस लड़के की अंग्रेजी पर सब हंसते थे, वो पहली ही बार में UPSC की परीक्षा पास कर बना IAS ऑफिसर

27 जून को यूपीएससी की सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा होनी है. इसके लिए अभ्यर्थी तैयारियों में जुटे हुए हैं. हालांकि आज हम आपको IAS ऑफिसर हिमांशु नागपाल की कहानी बता रहे हैं, जिनकी अंग्रेजी बेहद कमजोर थी और इस वजह से उनका को मजाक उड़ाया जाता था. हिमांशु ने 12वीं तक की पढ़ाई हिंदी मीडियम से की. ऐसे में उनकी अंग्रेजी कमजोर थी. उन्हें यूपीएससी की परीक्षा पास करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी.

जब हिमांशु इंटरमीडिएट पास करने के बाद पढ़ाई के लिए बाहर गए तो उनके पिता भी उनके साथ गए थे. हालांकि जब वह वापस लौट रहे थे तो उनके पिता का एक्सीडेंट हो गया और उनकी मौत हो गई. हिमांशु के पिता उन्हें आईएएस अधिकारी बनते हुए देखना चाहते थे. पिता की मौत के बाद उन्होंने उनके सपने को पूरा करने की ठान ली.

पिता की मौत के कुछ समय बाद उनके भाई की मौत हो गई और उनकी जिंदगी और ज्यादा मुश्किल हो गई. लेकिन फिर भी उन्होंने अपने परिवार को संभाला और यूपीएससी की भी तैयारी की. काफी कड़े संघर्ष के बाद उन्हें पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में सफलता मिल गई और वह आईएएस ऑफिसर बन गए.

हिमांशु यूपीएससी की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को लगातार मेहनत करते रहने की सलाह देते हैं. उनका मानना है कि अगर आप सही दिशा में लगातार प्रयास करेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी. आप लगातार पढ़ाई करें. अपने लक्ष्य पर फोकस रखें.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*