जिस लड़की को लोग समझ रहे थे गांव का गवार, वो निकली IAS अधिकारी

अक्सर लोग ऐसा मानते हैं कि बड़े पद पर पहुंचने के बाद लोगों का व्यवहार और अंदाज बदल जाता है. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो हमेशा अपनी संस्कृति और परंपराओं से जुड़े रहते हैं. ऐसी ही कहानी है महिला आईएएस अधिकारी मोनिका यादव की, जो राजस्थान के सीकर जिले के श्रीमाधोपुर तहसील के गांव लासाड़िया से ताल्लुक रखती हैं.

सोशल मीडिया पर उनकी एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है जिसमें वह पारंपरिक राजस्थानी वेशभूषा में नजर आ रही है. उन्होंने माथे पर बिंदी लगा रखी है और बच्चे को गोद में लिया हुआ है. मोनिका 2014 बैच की आईएएस अधिकारी हैं.

यह तस्वीर देख कर कोई भी उन्हें गांव की महिला ही समझेगा. लेकिन वह एक IAS अधिकारी है. इस तस्वीर के जरिए उन्होंने लोगों को यह संदेश देने की कोशिश की कि चाहे कितने भी बड़े पर पर क्यों ना चले जाएं, लेकिन अपनी परंपरा और संस्कृति को नहीं भूले.

मोनिका का पालन पोषण ग्रामीण परिवेश में ही हुआ. उनके पिता हरफूल सिंह यादव एक सीनियर आईआरएस अधिकारी हैं. मोनिका को अपने पिता से ही सिविल सर्विस में जाने की प्रेरणा मिली. पहले ही प्रयास में मोनिका ने यूपीएससी परीक्षा में 403वीं रैंक हासिल कर ली थी. मोनिका की शादी सुशील यादव से हुई है जो खुद एक आईएएस अधिकारी हैं. मोनिका के पति सुशील यादव फिलहाल राज समंद में एसडीएम के पद पर कार्यरत हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*