ज्यादा मात्रा में तुलसी खाने से हो सकते हैं यह नुकसान, हो जाइये सावधान

तुलसी का पौधा घर में लगाना शुभ माना जाता है। हिंदू संस्कृति के अनुसार तुलसी को माता का दर्जा दिया गया है। बहुत से लोग तुलसी के पत्ते को खाते भी हैं इसमें औषधीय गुणों की भरमार है, सर्दियों में तुलसी के पत्ते का काढ़ा या चाय बनाकर पीने से कई बीमारियां, संक्रमण और स्किन इन्फेक्शन जैसी समस्या को दूर किया जा सकता है। अगर आप सुबह सुबह तुलसी खाते हैं तो आपका दिमाग और याददाश्त अच्छा होता है मुंह से बदबू, मुंह के रोगों को दूर करने में भी तुलसी बहुत कारगर साबित होता है। जहां तुलसी के इतने फायदे हैं वहीं इसके ज्यादा सेवन करने से नुकसान भी हो सकते हैं आइए जानते हैं इसके नुकसान के बारे में।

गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसान– गर्भवती महिलाओं के लिए तुलसी का ज्यादा सेवन नुकसानदेह हो सकता, तुलसी में यूजिनॉल नामक पदार्थ मौजूद होता है जो कि पीरियड के शुरू होने का कारण बन सकता है। वहीं तुलसी का अगर अधिक सेवन किया जाए तो गर्भवती महिलाओं को डायरिया की समस्या भी हो सकती है इसलिए डॉक्टर महिलाओं को तुलसी के सेवन नहीं करने की सलाह देते हैं।

डायबिटीज की समस्या– जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें तुलसी का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए तुलसी के पत्ते खाने से शुगर लेवल कम हो सकता है। डायबिटीज होने पर यदि आप शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं, साथ ही तुलसी का भी कर रहे हैं तो शरीर का शुगर लेवल अधिक कम हो सकता है।

खून पतला हो सकता है– आपके शरीर के लिए खून कितना जरूरी है यह तो सभी जानते हैं लेकिन यदि आप तुलसी का अधिक सेवन करेंगे तो आपका खून पतला हो सकता है वही अगर आप एंटी क्लोटिंग दवाई का सेवन करते हैं तो साथ में तुलसी की पत्ती नहीं खाना चाहिए ऐसा करना नुकसानदेह हो सकता है।

गरम कर सकता है– तुलसी का तासीर गर्म होता है अगर आप इससे बने काढ़ा या चाय का ज्यादा सेवन करेंगे तो आपको पेट में सूजन या लूज मोशन जैसी समस्या भी सकती है

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*