ज्योतिष ने कर दिया भविष्यवाणी, तुम नहीं बनोगे अधिकारी, लेकिन लड़का पहले ही प्रयास में बन गया IAS अधिकारी

अगर लगन और मेहनत से काम किया जाए तो मंजिल हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता. अक्सर लोग ऐसा मानते हैं कि हमारे भाग्य में जो लिखा है, वही मिलेगा. ऐसे में बहुत से लोग हार मान जाते हैं और सब कुछ भाग्य पर छोड़ देते हैं. लेकिन यह कहानी है नवजीवन विजय पंवार की, जिनके अधिकारी ना बनने की ज्योतिष ने भविष्यवाणी कर दी थी. लेकिन नवजीवन ने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली और वह आईएएस अधिकारी बन गए.

महाराष्ट्र के नासिक जिले के गांव नवीबेज के रहने वाले नवजीवन का जन्म किसान परिवार में हुआ. उनकी मां एक प्राइमरी स्कूल में टीचर हैं. नवजीवन अपने पिता की खेती में मदद करते थे. वह बचपन से ही पढ़ाई में काफी तेज थे. 12वीं के बाद नवजीवन ने इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन ले लिया और 2017 में उन्होंने ग्रेजुएशन पूरा कर लिया.

ग्रेजुएशन के बाद वह यूपीएससी की तैयारी के लिए दिल्ली आ गए और कोचिंग क्लास ज्वाइन कर ली. हालांकि दिल्ली में रहते हुए उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा. जब उन्होंने यूपीएससी परीक्षा दी तो प्री क्लियर हो गया. लेकिन इसके बाद उनकी सेहत खराब हो गई. मेन्स परीक्षा से 1 महीने पहले वह हॉस्पीटल में भर्ती हो गए हो गया, जिसके बाद उन्हें डायरिया हो गया और उनका मोबाइल भी चोरी हो गया इन.

घटनाओं के बीच उनके कोचिंग टीचर ने उन्हें ज्योतिषी के पास जाने की सलाह दी. ज्योतिषी ने नवजीवन को लेकर भविष्यवाणी की कि तुम 27 साल से पहले कामयाब नहीं हो सकते. इस वजह से नवजीवन डिप्रेशन में आ गए. हालांकि उनके दोस्तों ने उन्हें हौसला दिया और समझाया कि वह तैयारी करें और लड़ाई लड़ें और अगर हार भी गए तो कोई बात नहीं. ऐसे में नवजीवन ने बीमारी में ही पढ़ाई की और मैन्स परीक्षा के पेपर भी लिखे. जब रिजल्ट आया तो वह पास हो गए. नवजीवन ने इंटरव्यू भी पास कर लिया और आखिरकार वह आईएएस अधिकारी बन ही गए.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*