टूटते और झड़ते बालो से है परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

क्या आप भी बालो की लगातार झड़ने, टूटने, रुखेपन जैसी समस्या से परेशान है ? जल्द से जल्द इस परेशानियो से छुटकारा पाना चाहते है, तो अपने दिनचर्या के खान पान में लाना होगा कुछ बदलाव-

बालो का झड़ना एक ऐसी परेशानी है, जिससे आज के समय में लडकी-लडके, बच्चे-बूढ़े सब परेशान है यह एक आम परेशानी हो गयी है। आज के समय में हम चाहते है कि हमारे बाल त्वचा स्वास्थ्य सब सही रहे ,किन्तु आधुनिक युग की भाग-दौड़ के कारण हम अपने बालो त्वचा स्वास्थ्य में ज्यादा ध्यान नही दे पाते है जिससे हमारे बाल त्वचा की स्थिति चिंताजनक होते जाती है।

बाल झड़ने के कुछ मुख्य कारण है:-
* लगातार बदलती लाइफस्टाइल रहन सहन में बदलाव।
* प्रदूषित वातावरण धूल प्रदूषित पानी का सेवन धुआ हानिकारक किरणे इत्यादी।
* खाने की सामग्री अनाज सब्जिया दूध दही घी में मिलावट।
* पोषक तत्वों की कमी विटामिन प्रोटीन की कमी।
* जंक फूड का लगातर सेवन।
* तनाव चिंता काम का प्रेशर।
* post covid recovery के समय ।
* बिमारियो से परेशान।
* ब्यूटी पार्लर से अपने बालो में chemical treatment करना जो हमारे बालो को खराब कर देते है, और हमारे बालो का प्रकृतिक रूप खो जाता है और फिर बालो का झड़ना टूटना गिरना रूखापन जैसी परेशानिया आने लगती है।

बालो को पहले जैसे रूप में लाने के लिये झड़ना,टूटना, गिरना रोकने के लिये हमे अपने बालो को उचित पोषक तत्व, विटामिन, प्रोटीन, ओमेगा, मिनरल्स देने होंगे जिससे हम अपने बालो की उचित देखभाल कर सके।

सारे पोषक तत्व प्राप्त करने के लिये हम दवाईयो का सेवन भी कर सकते है लेकिन इतनी सारी दवाईयों का सेवन करना हमारे स्वास्थ के लिये हानिकारक हो सकता है। इस लिये हम अपने खाने में कुछ बदलाव करने चाहिए जिससे हमे ये सारे पोषक तत्व खाने से ही प्राप्त हो जाए क्योंकि जो भी हम खाते है। उसका सीधा प्रभाव हमारे बालो और त्वचा मे होता है। लेकिंन खान पान का उचित ध्यान रखने से डाइट में उचित परिवर्तन करने से हम इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं इसके लिए बस हमे अपने आहार में कुछ चीज़ो का इस्तेमाल करना होगा जो इस प्रकार है-

आयरन वाले पदार्थो का सेवन
आयरन हमारे बालो के लिये बहुत महत्वपूर्ण है, इस लिये हमे आयरन प्रदान करने वाले पदार्थ पालक चुकंदर का सेवन करना चाहिए।

पालक गाजर चुकंदर का सेवन
गाजर से हमारे बालो को विटामिन A कैरोटिन मिलता हैं ।
चुकंदर से आयरन जिंक एंटी आक्सीडेनटस होते है। और पालक से बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन मिलती है।

विटामिन C का सेवन
विटामिन सी हमे संतरे आवले नीबू टमाटर जामुन आदी से प्राप्त होता है। जो बालो तथा त्वचा के लिये बाहुत जरूरी होता है।

ड्राई फ्रुट का सेवन
Nuts अखरोट किसमीश बादाम विटामिन से भरपूर होते है जो बालो के लिये तो जरूरी है ही साथ ही साथ स्वास्थ्य त्वचा बुद्धि के लिये भी जरुरी होता है। बादाम किशमिश की रात को पानी में भीगकर सुबह खाने से यह बाल त्वचा के लिये बहुत अच्छा होता है।

अण्डे का सेवन
अण्डे में बहुत से प्रोटीन विटामिन जिंक आयरन ओमेगा पोषक तत्व होते है जो बाल को घने काले लम्बे करने के लिये जरूरी होता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*