ठंड के दिनों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए करें इन लड्डुओं का उपयोग

ठंड का मौसम शुरू हो चुका है इस मौसम में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है जिससे कि उन्हें मौसमी बीमारी लगने लगती है। ऐसे में गर्म तासीर की चीजें खाना शरीर के लिए अच्छा माना जाता है।यह इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है आयुर्वेदिक नुस्खे से बने लड्डू गुणों से भरपूर होते हैं जो कि शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

यह तो हम सभी जानते हैं कि हमारा शरीर मौसम के हिसाब से प्रभावित होता है और सभी मौसम में एक प्रकार की चीजें खाना नुकसानदेह हो सकता है। इसीलिए मौसम के अनुसार लोगों को चीजों का सेवन करना चाहिए, सर्दी के मौसम में खाए जाने वाले विभिन्न जड़ी-बूटियां, मसाला, गुड और घी आदि से बने लड्डू आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है। इसमें मेवा, सौंफ, हल्दी, अजवाइन, आदि डाले जाते हैं जो ना सिर्फ आपको बीमारियों से बचाएंगे बल्कि बीमारियों का उपचार करने में मदद करेगा, हालांकि इन सभी चीजों का सीमित सेवन करना चाहिए ज्यादा सेवंन से इसका असर उल्टा भी हो सकता है।

असली है फायदेमंद– ठंड के मौसम में इम्यूनिटी मजबूत करने और मौसमी बीमारियों से दूर रहने के लिए असली का लड्डू काफी फायदेमंद होता है, इसे बनाने के लिए असली के बीजों को भूनकर बारीक पीस लें। और इसमें असली से आधा या तिहाई भाग आटा व आवश्यकतानुसार सौंठ, अजवाइन, इलायची, जावित्री, मक्खन, घी, गुड आदि मिलाकर लड्डू बना ले इन लड्डुओं का सेवन कर आपको आंतरिक गर्माहट मिलेगा और पेट दर्द, एसिडिटी, कब्ज, सर्दी-जुकाम से राहत मिलेगा।

हल्दी है गुणकारी– यह तो हम सभी जानते हैं कि हल्दी का तासीर गर्म होता है और ठंड में इसका सेवन करने से फायदा होते हैं विभिन्न शोधों में यह साबित हो चुका है कि हल्दी के लड्डू का सेवन बहुत लाभदायक होता है भुने हुए आटे के साथ आवश्यकतानुसार घी, गुण सौठ और हल्दी मिलाकर लड्डू तैयार करें। इसका सेवन सर्दीयो से संबंधित बीमारियों से लड़ने में मदद करेगा।

तिल का लड्डू– तिल को आयुर्वेद केंद्रीय रसायन कहा जाता है यह बहुत गुणकारी होता है इसमें गुड़ का पाग के अतिरिक्त किसी अन्य चीज को मिलाने की जरूरत नहीं है। तिल को भूलकर उसमें गुड अच्छी तरह मिलाएं और लड्डू बना ले इसका रोज सुबह सेवन करने से आपको मौसमी बीमारियों से राहत मिलेगा।

पोषक तत्व से भरपूर– आयुर्वेदिक नुस्खों से बना यह सभी लड्डू पोषक तत्वों से भरपूर होता है हल्दी, असली, तिल, मेवा, गुड, जावित्री आदि में भरपूर मात्रा में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीफंगल, और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैगनीज, प्रोटीन, विटामिन, आयरन, कॉपर, पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर को संक्रमण से बचाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*