ठंड के मौसम में रोज करें अजवाइन का सेवन, होंगे यह गजब के फायदे

अजवाइन एक ऐसा आहार हैजो भारतीय रसोई में पाया जाता है इसका प्रयोग ज्यादातर मसाले के रूप में किया जाता है अजवाइन का उपयोग केवल स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि आयुर्वेद में भी अजवाइन का महत्व है। बहुत सी आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने के लिए अजवाइन का उपयोग किया है अंग्रेजी में अजवाइन को दी बिशाप्स वीड कहा जाता है अजवाइन हर भाषा में कई नामों से जाना जाता है जैसे हिंदी में अजवाइन, अजवायन, जवाइन, जबआयन, अजोवा, अरबी में इसे कमूने मुलूकी के नाम से जाना जाता है। अजवाइन वस्तुतः ऐसे प्रांतों में उपजता है जहां की मिट्टी में नमक की मात्रा ज्यादा होती है इसके अलावा अजवाइन तीन प्रकार का होता है अजवाइन, जंगली अजवाइन, खुरासानी अजवाइन।

अजवाइन में भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपको सर्दी-खांसी, पेट दर्द, जोड़ों के दर्द, कफ, कमजोरी की कमी जैसी समस्याओं को दूर करेगा। वैसे तो अजवाइन के फायदे इतने हैं कि आपकी उंगलियां कम पड़ जाएंगे आइए जानते हैं अजवाइन के सेवन से होने वाले फायदे।

अजवाइन के सेवन से होने वाले फायदे
● ऐसे व्यक्ति जिनको एसिडिटी की समस्या अक्सर रहती है उनके लिए अजवाइन फायदेमंद होगा कई बार एसिडिटी की समस्या होने के कारण पेट फूलने लगता है उनको अजवाइन और नींबू के रस को गर्म पानी में डालकर पीना चाहिए।

● अजवाइन में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जो कि आपके मुंह और दांत को बेहतर रखने में मदद करता है साथ ही अजवाइन में एंटीकैरियोजेनिक गुड भी होता है जो कि मुंह बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता और दुर्गंध को दूर करता है।

● आयुर्वेद में अजवाइन को पाचन औषधि के रूप में जाना जाता है इसके लिए आप अजवाइन का जूस पिए। यह शरीर में एंजाइम के एक्टिविटी को बढ़ाता है और डाइजेस्ट करने की शक्ति को मजबूत करता है।

● अजवाइन का पानी पीने से शरीर की चर्बी भी कम होगी, जिससे कि वजन कम होगा रोज सुबह एक चम्मच अजवाइन खाएं या उसे गुनगुने पानी में डालकर पीएं।

● ठंड में यदि आपको सर्दी जुकाम की परेशानी हो रही है तो अजवाइन का काढ़ा बनाकर सेवन करें। इससे ना केवल सर्दी जुकाम से राहत मिलेगा बल्कि इम्यूनिटी भी बढ़ेगी।

● अजवाइन के बीज अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के इलाज में भी मदद करता है अजवाइन को दिन में दो बार गुड़ के साथ खाएं या पानी में उबालकर भी पी सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*