ठंड में अगर आपके भी फट गए हैं हाथ, तो अपनाया ये घरेलू नुस्खे, हो जाएगा हाथ एकदम मुलायम

ठंड का मौसम भले ही सुहाना लगता है लेकिन यह मौसम अपने साथ बहुत सारी समस्याएं लेकर आता है ठंड में स्किन प्रॉब्लम अत्यधिक बढ़ जाती है इस मौसम में कुछ लोगों के हाथ और पैरों की स्किन निकलने लगती है जो कि देखने में ना सिर्फ भद्दा लगता है बल्कि शर्मिंदगी भी होती है आप अपने हाथों की देखभाल के लिए बहुत से उपाय करती हैं फिर भी कई बार तेज ठंड में त्वचा फट जाती है यह समय सर्दी में सबसे ज्यादा होती है अगर आप अपने हाथों की फटी त्वचा को गंभीरता से ना ले तो यह समस्या बढ़ सकती है आपके शरीर के अन्य अंगों की अपेक्षा हाथ अधिक सूखे हो जाते हैं इसीलिए हाथों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है अगर आप फटे हाथों पर ध्यान ना दे तो आपके शरीर में विटामिन बी की कमी होने लगती है अगर बहुत तेजी से हाथ फट रहा है तो डॉक्टर से संपर्क करें नहीं तो इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर अपनी समस्या से निजात पाएं।

मॉइश्चराइजर का करें इस्तेमाल– त्वचा के फटने या स्किन उतरने का मुख्य कारण ड्राई स्किन की वजह से होता है. मॉश्चराइजर त्वचा को कोमल और मुलायम बनाने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल करते समय फ्रेगनेस फ्री रखें. अगर आपको किसी तरह की कोई स्किन प्रॉब्लम हैं तो डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही इस्तेमाल करें.

हाथों में कुछ ना पहने– आप अपने हाथों में रिंग या बैंगल ना पहने इससे आपके हाथ फट सकते हैं क्योंकि ठंड में त्वचा बहुत ज्यादा नाजुक हो जाती है इसके अलावा बाहर जाते वक्त गलव्स भी ना पहने।

क्लींजर से धोए हाथ– हाथ को फटने से बचाने के लिए आप साबुन की जगह क्लींजर का इस्तेमाल करें ध्यान दें कि क्लींजर में भी अधिक मात्रा में एसिड या सोडा नहीं होना चाहिए नहीं तो इससे भी आपका हाथ पड़ सकता है। साबुन में मौजूद सोडा, एसिड आपके हाथों की स्किन को चर देता है।

गर्म पानी का करें इस्तेमाल– गुनगुने पानी में कुछ देर तक हांथ डुबोकर रखें कुछ देर बाद कपड़े से हाथों को पोछ ले और ध्यान दें कि ठंडे पानी से हाथ धोने से आपका हाथ फट सकता है इसीलिए हाथ धोते वक्त गर्म पानी का ही इस्तेमाल करे गर्म पानी आपके त्वचा को मुलायम बनाएगा और डेड स्किन को निकालेगा।

हाथों से साबुन छुड़ाएं– अगर आप साबुन से हाथ धोते हैं तो ध्यान दें कि साबुन आपके हाथों में बचना नहीं चाहिए इसे सही से पानी से धोएं दरअसल साबुन में एसिड होता है जो कि आपके हाथों की त्वचा में ड्राइनेस बढ़ा सकता है और परेशानी हो सकती है इसके अलावा सैनिटाइजर का भी हाथों में ज्यादा उपयोग ना करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*