ठंड में इस वक्त पानी के साथ खा ले दो इलायची, मिलेगा ये फायदा

छोटी सी इलाइची के फायदे बहुत होते हैं इलाइची का ज्यादातर उपयोग किचन में व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि इलायची खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा भी स्वास्थ्य को बहुत से लाभ पहुंचाता है इलायची में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कि कई सारी गंभीर बीमारियों से राहत पहुंचाता है आमतौर पर इलायची दो तरह की होती है काली और हरी इलायची हरी इलायची का उपयोग जहां पूजा-पाठ और व्यंजनों के लिए किया जाता है वही काली या बड़ी इलायची का उपयोग मसाले वाले व्यंजनों में किया जाता है।

इलायची भारत में मैसूर, मंगलोर, मालाबार, में उगाई जाती है जबकि श्रीलंका, एशिया और ऑस्ट्रेलिया में इलायची बहुत उगाई जाती है बड़ी इलायची का विश्व में सबसे बड़ा उत्पादक देश नेपाल है और उसके बाद भारत और भूटान आता है इलायची का उपयोग पूरे विश्व में किया जाता है इसके सेवन से मुंह की दुर्गंध, हृदय संबंधी समस्या, एंजाइटी, हिचकी, त्वचा संक्रमण आदि को दूर किया जा सकता है आइए जानते हैं इलायची के फायदे।

इलायची में पाए जाने वाले पोषक तत्व
इलायची में पाए जाने वाले तत्व की बात करें तो इसमें फास्फोरस, सोडियम, मैगनीज, कॉपर, जिंक, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन बी सिक्स, नियासिन, थियामिन, मौजूद होते हैं इन्हीं सब पोषक तत्व के कारण इलायची का उपयोग औषधियां बनाने के लिए भी किया जाता है।

विशेषज्ञ का क्या कहना है
विशेषज्ञों की मानें तो यह पेट की समस्या को दूर करने के लिए फायदेमंद होता है इसके अलावा आंखों की रोशनी, बढ़ाने मुंह से दुर्गंध दूर करने, हिर्दय की समस्या, त्वचा और बालों के लिए भी इलायची फायदेमंद होता है दूध के साथ या गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करना अच्छा माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं रात को सोने से पहले अगर एक या दो इलायची नियमित रूप से खाया जाए तो सांस लेने की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

इलायची खाने के फायदे
■ अगर आप बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो ऐसे में अपनी डाइट में इलायची को जरूर शामिल करें क्योंकि इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व आपका वजन तेजी से घटाने में मदद करेंगे।

■ अगर आप गैस या एसिडिटी की समस्या से जूझ रहे हैं तो दूध में इलायची मिलाकर या गुनगुने पानी में इलायची को उबालकर पीएं इससे आपको राहत मिलेगा।

■ पीरियड्स में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए इलायची का सेवन लाभकारी होता है दरअसल इसमें anti-inflammatory और एंटी क्लोटिंग गुण पाया जाता है जो आपको दर्द से निजात दिलाएगा।

■ छोटी इलायची का सेवन रक्तचाप नियंत्रण के लिए कारगर होता है मानव शरीर की अधिकतर बीमारियां हाई ब्लड प्रेशर के कारण ही होती है सुबह गर्म पानी में तीन इलायची का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में किया जा सकता है।

■ ठंड में इलायची खाने से आपको सर्दी बुखार और खांसी की समस्या से छुटकारा मिलेगा और इम्यूनिटी भी बढ़ेगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*