ठंड में जरूर पिए मूली के पत्तों का जूस, होंगी ये बीमारियां दूर, जानिए इसको बनाने का तरीका

ठंड के मौसम में हम ज्यादातर एसी चीजों को खाते हैं जो हमारे शरीर को गर्माहट प्रदान करने का काम करें ताकि हमारा शरीर अंदर से स्वस्थ रह सकें। इन्हीं में से एक है मूली जो सर्दियों में हमारी शरीर को गर्मी प्रदान करने का काम करता है वैसे तो मूली हर घर में पराठा, सलाद और सब्जी के तौर खाया जाता है यह आपको बहुत सी बीमारियों से निजात दिलाने का भी काम करता है। लेकिन इसके साथ ही इसके पत्तों में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, क्लोरीन, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं इसके अलावा इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, भी पाया जाता है जो कि सर्दियों में होने वाली बीमारियों को दूर रखने का काम करेगा बहुत लोग ऐसे होते हैं जिन्हें पत्तेदार सब्जियां खाना पसंद नहीं होता इसीलिए आप मूली के पत्तों का सेवन जूस बनाकर कर सकते हैं आइए जानते हैं इसका जूस बनाने का तरीका एवं फायदे।

इस तरह बनाए मूली के पत्तों का जूस
मूली के पत्तों का जूस बनाने के लिए सबसे पहले कुछ मूली के पत्ते ले ध्यान दें कि मूली के पत्ते गले या सड़े हुए नहीं होने चाहिए। इसके बाद पत्तों को तीन से चार बार पानी में डालकर साफ कर ले फिर पत्तों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्सर से पीस लें आप इसमें जरूरत अनुसार पानी भी डाल सकते हैं फिर स्वाद के लिए आप काला नमक और नींबू का रस मिलाकर ग्लास में निकाल ले रोज सुबह इसका सेवन करने से आपको दिनभर ऊर्जा मिलेगी और बीमारियां दूर रहेगी।

मूली के पत्ते का जूस पीने के फायदे
पाचन करेगा मजबूत– यदि मूली के पत्तों का जूस रोजाना पिए तो यह आपके पाचन तंत्र को ठीक करता है दरअसल मूली के पत्तों में फाइबर बहुत मात्रा में पाया जाता है जो की पाचन क्रिया मजबूत बनाने के लिए जरूरी तत्व होता है यह पित्त उत्पादन को भी ठीक करता है लीवर और गॉलब्लेडर को भी दुरुस्त करने में यह सहायक है।

ब्लड प्रेशर में लाभकारी– ब्लड प्रेशर जितना हाई होता है वह सेहत के लिए इतना ही खराब होता है हाई ब्लड प्रेशर से आपको हर्ट अटैक आने काफी जोखिम होता है वही ज्यादा लो ब्लड प्रेशर भी सेहत के लिए हानिकारक होता है यदि आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या है तो बीपी को ठीक करने के लिए रोज मूली के पत्तों का जूस पीना फायदेमंद हो सकता है इससे आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रण रहेगा दरअसल मूली के पत्तों में सोडियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो की बॉडी में नमक की कमी को पूरा करता है और ब्लड प्रेशर नियंत्रण करता है।

इम्यूनिटी करेगा मजबूत- मूली के पत्तों में विटामिन सी बहुत मात्रा में पाया जाता है जो कि आपको सर्दी जुकाम जैसी परेशानियों से दूर रखने के साथ-साथ आपकी इम्युनिटी मजबूत करने का भी काम करेगा इसका नियमित सेवन से आपको हानिकारक फ्री रेडिकल्स और सूजन की समस्या से भी आराम मिलेगा।

बवासीर की समस्या में गुणकारी– ऐसे व्यक्ति जिनको बवासीर की समस्या है उन्हें रोज मूली के पत्तों का जूस पीना चाहिए दरअसल मूली के पत्ते शरीर में इन्फ्लेमेशन की समस्या को दूर करने का काम करते हैं और बवासीर की समस्या से राहत पहुंचाते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*