ठंड में रोज पिए पालक का जूस, होंगे गजब के फायदे

सर्दी में कई सब्जी और फल ऐसे होते हैं जिसका सेवन ना सिर्फ हमारी बीमारियों से रक्षा करता है बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करता है बाजार में ऐसे कई सब्जियां मिलती हैं जो कि पोषक तत्वों से भरपूर होती है खास तौर पर पत्तेदार सब्जियों का सेवन ज्यादा फायदेमंद माना जाता है ऐसा ही एक सब्जी पालक है जिसे खाने से होने वाले फायदों के बारे में हर कोई वाकिफ है इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स आपको कई बीमारियों से बचाता है वैसे तो पालक की किसी भी रूप में सेवन किया जा सकता है लेकिन इसके जूस को पीने से भी कई बेहतरीन फायदे मिल सकते हैं। सर्दियों में पालक का जूस पीने से खून की कमी नहीं होती और इसकी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है पालक में पाए जाने वाले पोषक तत्व की बात करें तो इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, फास्फोरस, अमीनो एसिड पाए जाते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा आइए जानते हैं पालक का जूस के फायदे।

पालक का जूस पीने के फायदे
वजन कम करता है- वजन कम करने के लिए पालक का जूस रोजाना पीना चाहिए, एक रिसर्च के मुताबिक पालक में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण यह खाना को आसानी से पचा सकता है और शरीर में अतिरिक्त वसा जमा नहीं होने देता। जिससे कि आपका वजन कम होता है।

इम्यूनिटी बढ़ाएगा- पालक के जूस में मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है जो आपके शरीर को ताकत देगा पालक के जूस का रोजाना सेवन करने से आपका इम्यूनिटी मजबूत होगा।

आंखों की रोशनी तेज करता है- पालक में विटामिन ए और विटामिन सी बहुत मात्रा में पाया जाता है जो कि आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करेगा। रोज सुबह खाली पेट में पालक का जूस पीने से आपको आंखों की समस्या से निजात मिलेगा।

हड्डियां करेगा मजबूत- हड्डियों के लिए भी पालक फायदेमंद माना जाता है पालक में कैल्शियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है रोज पालक के जूस का सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होंगी

त्वचा के लिए फायदेमंद- अगर आपको त्वचा जुड़ी कोई समस्या है तो पालक का जूस पीना चाहिए पालक का जूस पीने से त्वचा के दाग, धब्बों और झुर्रियों को दूर कर चेहरे को जवा बनाया जा सकता है और बालों के लिए भी यह फायदेमंद माना जाता है

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*