ठंड में रोज सुबह पिए लौंग वाली चाय, होंगे बीमारियां दूर, जानिए इसके फायदे

किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला एक मसाला लौंग है विभिन्न पकवानों में सुगंध जोड़ने के अलावा इस मसाले का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए भी किया जाता है एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर लौंग सुपर हेल्दी होता है और शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है अपनी डाइट में लौंग को शामिल करने के कई तरीके हैं उनमें से एक तरीका लौंग की चाय है

चाय हम सबकी जिंदगी का एक अहम हिस्सा है सुबह-सुबह एक कप गरमा गरम चाय पीकर अपना दिन शुरू करना हर किसी को पसंद है हालांकि हमेशा एक जैसी चाय पीने से बोरियत सी भी हो जाती है, ऐसे में आप अपने चाय में लौंग ट्राई कर सकते हैं यह ना केवल स्वाद के लिहाज से बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होता है ठंड में अक्सर लोगों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है लौंग वाली चाय पीने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी और बीमारियां दूर रहेंगी आइए जानते हैं इसके फायदे और बनाने का तरीका।

इस तरह बनाए लौंग की चाय
लौंग की चाय बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक चम्मच साबुत लौंग और एक कप पानी की जरूरत होगी उसके बाद एक कढ़ाई में एक कप पानी और लौंग को मिलाकर उबालें तीन से 5 मिनट उबालने के बाद चूल्हा बंद करके छान ले। चाय की कप में शहद मिठास के लिए मिलाए अब आप इस चाय को पी सकते हैं इस चाय को पीने का सबसे अच्छा वक्त सुबह का होता है ध्यान दें कि 1 दिन में एक कप से ज्यादा चाय का सेवन ना करें क्योंकि लौंग एक कठोर मसाला होता है जिसके ज्यादा सेवन से आपको पेट में समस्या हो सकती है यदि आप दवाई का सेवन करते हैं तो लौंग की चाय पीने से आपको बचना चाहिए।

लॉन्ग की चाय पीने के फायदे
त्वचा इंफेक्शन से राहत– ठंड के मौसम में लोगों को त्वचा से जुड़ी समस्या होने लगती है ऐसे में लौंग का चाय आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है लौंग में एंटीसेप्टिक और एंटी वायरल गुण पाया जाता है जो कि त्वचा के इंफेक्शन को ठीक करता है लौंग की चाय पीने से शरीर के टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलते हैं आप चाहे को घाव या फंगल इंफेक्शन पर भी लगा सकते हैं।

साइनस में राहत– क्या आपको साइनस की समस्या है अगर हां तो आप सुबह एक कप गर्म लौंग की चाय पिए और फिर देखिए कि आपकी समस्या में कितनी राहत मिलती है लौंग में मजबूत एजिनल होने के कारण यह बलगम को हटाता है और गर्माहट देता है जिससे कि साइनस से पीड़ित व्यक्ति को राहत मिलेगा।

बुखार करेगा कम– लौंग की चाय में उच्च मात्रा में मैग्नीशियम, विटामिन ए और विटामिन के पाया जाता है इसमें सूजन दूर करने वाले बैक्टीरिया इन्फेक्शन से लड़ने वाले तत्व भी होते हैं लौंग में ऐसे गुण भी होते हैं जो कि बुखार से राहत पहुंचाने का काम करते हैं और इम्युनिटी का स्तर बढ़ाते हैं।

वजन करेगा कम– लौंग की चाय खाना पचाने में मदद करता है शरीर में मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वजन घटता है रोज सुबह खाली पेट में लौंग का चाय पीने से आपकी अतिरिक्त चर्बी कम होगी।

प्राकृतिक सेनीटाइजर– यह बात कम ही लोग जानते हैं कि ठंड में लौंग की चाय हैंन्ड सेनीटाइजर के रूप में काम करती है बस आपको हाथ में थोड़ी सी लौंग की चाय लेकर उससे दोनों हाथ साफ करनी है यह आपके हाथों में मौजूद बैक्टीरियास को नष्ट करता है यह एक नेचुरल नुष्का है इससे आपको कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*