सर्दियों में बनाएं तिल के लड्डू, सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं ये लड्डू

जैसा कि हम सभी को पता है कि जनवरी का महीना आ गया है और जनवरी के महीने में तिल का लड्डू और घर में बनाया जाता है ठंड के मौसम में तिल के लड्डू खाने से स्वास्थ्य को अनेकों फायदे हो सकते हैं। संपूर्ण उत्तर भारत में लोहड़ी और मकर सक्रांति के पावन मौके पर हर घर में गुड़ और तिल का लड्डू अवश्य रूप से बनाए जाते हैं। तिल की तासीर गर्म प्रकृति की होती है इसलिए ठंड के मौसम में यह हमारे शरीर को गर्म आहार देने के लिए और ठंड को अंदर से दूर करने के लिए बहुत लाभदायक होते हैं

इसलिए इसका सेवन गजब के रूप में गुड़ वाली पट्टी के रूप में या फिर तिल के लड्डू के रूप में किया जाता है। फिर कैसे में सर्दियों में करना आपको बहुत सारी बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है या लेकिन धार्मिक दृष्टि से देखा जाए तो मकर सक्रांति पर पूजा के दौरान तिल के लड्डू का भोग लगाया जाता और तिल के लड्डू को अवश्य रूप से बनाया जाता है। साथ ही साथ आपको हम बता देना चाहते कि तिल का लड्डू स्वाद में जितना अच्छा होता है उतना ही फायदा पहुंचाता है। तिल के लड्डू में बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को सर्दियों के मौसम में गर्माहट देने और उसे तंदुरुस्त रखने में हमारी बहुत मदद करता है इसलिए इस आर्टिकल में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि तिल के लड्डू को कैसे बनाया जाए साथ ही साथ ही से होने वाले फायदों के बारे में भी आज हम आपको बताएंगे।

तिल के लड्डू बनाने की पूरी विधि
आवश्यक सामग्री
●सफेद तिल दो कप
●गुड मैश किया हुआ
●दो कब शुद्ध की दो चम्मच

इस तरह बना तिल्ली का लड्डू
●तिल के लड्डू बनाने के लिए तेल को अच्छी तरह से साफ कर ले और इसके बाद गैस ऑन करके मध्यम आंच पर लगातार चलाते हुए सुनहरा होने तक भून लें।
●इसके बाद भुने हुए तिल को ठंडा होने के लिए रख दें।
●इसके पश्चात एक पैन में शुद्ध घी डालें और उसे गर्म होने दे गर्म होने के बाद उसमें मैश किया हुआ गुड डालकर चाशनी तैयार कर ले।
●लगातार 2 मिनट तक चाशनी के पकने के बाद चेक करें। चासनी चेक करने के लिए एक बाउल में ठंडा पानी लेकर दो बूंद चासनी की पानी में गिरा यदि चासनी की बूंद जम जाती है तो आप की चाशनी तैयार हो गई है।
● इसके बाद गुड़ की चाशनी तैयार हो उन्हें के बाद भुने हुए तिल को चाशनी में डालकर अच्छी तरह से चलाएं।
● इसके पश्चात अब मिश्रण को धीमी आंच में 1 मिनट तक लगातार चलाते हुए भूनें इसके बाद गैस को बंद कर डे और दोनों हाथों में घी लगाकर चिकना कर लें।
●गर्म मिश्रण को चमक की सहायता से लेकर गोल गोल आकार के लड्डू बना ले आप अपने लड्डू का आकार अपनी इच्छा अनुसार बड़ा छोटा रख सकते हैं।
●इस तरह आप सारे लड्डू को तैयार कर लें और लड्डू तैयार होने के बाद उसे सूखने दो और सूखने के बाद इन लड्डू को एयर टाइट वाले डिब्बे में स्टोर करके रख सकते हैं इसे आप काफी दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

तिल के लड्डू के स्वास्थ संबंधित लाभ ■आपको हम बता देना चाहते हैं कि सर्दियों के मौसम में तिल खाने से शरीर में गर्माहट आती है और आपके शरीर में मानसिक स्थिति भी बनी रहती है और आपका तनाव दूर रहता है।
■तिल्ली के लड्डू में गुड़ भी अत्यधिक मात्रा में होता है और गुड़ में आयरन विटामिन और मिनरल बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर को सर्दियों में फायदा पहुंचाता है।
■गुड़ तिल के लड्डू हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत करने में हमारी मदद करते हैं साथ ही साथ ब्लड प्रेशर और लीवर को भी ठीक करने में हमारी मदद करते हैं।
■गुड का इस्तेमाल शरीर को शुद्ध बनाता है और ऐसा भी कहा जाता है कि गुड़ खाकर मधुमेह के रोगी भी मीठे की तलब को दूर कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*