स्किन से जुड़ी इन 5 समस्याओं को दूर करता है हींग और शहद का मिश्रण, जाने मिश्रण बनाने का तरीका

साफ सुथरी- बेदाग निखरी -निखरी त्वचा हर व्यक्ति पाना चाहता है। इसके लिए आप तमाम तरह के उपाय भी करते लेकिन आज हम आपको कुछ अलग सा उपाय बताने जा रहे हैं आपके किचन पर आसानी से मिल जाने वाला पदार्थ है हींग और शहद दोनों का उपयोग आप रोजाना ही अपने खानपान में करते ही हैं यह दोनों चीज औषधि दृष्टि से भी बहुत ज्यादा गुणकारी माने जाते हैं दोनों का उपयोग स्किन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। हींग की बात करें तो यह एक स्क्रब की तरफ सबसे ज्यादा अच्छा काम करता है। आपने हींग का उपयोग पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए तो किया ही होगा। लेकिन आज बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार यह एक स्क्रब की तरह काम करके आपके चेहरे को एक्सफोलिएट करता है साथ ही साथ डेड स्किन को रिमूव करता है। यह sesitive व ड्राई तीनों प्रकार की स्किन वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है और शहद की बात की जाए तो शायद में तो बहुत से ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी स्किन के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता हैं। 5 मिनट तक रोजाना इससे अपने चेहरे पर मसाज करने से त्वचा संबंधी बहुत सी परेशानियां दूर हो जाती है ऐसे में हींग और शहद दोनों को चेहरे पर लगाने से यह आपके चेहरे में अपने की परेशानी को खुजली की परेशानी चेहरे में दाग धब्बों की परेशानी को दूर करने के लिए बहुत ज्यादा गुणकारी माना जाता है आप इन दोनों का इस्तेमाल करने के लिए अलग-अलग तरह के फेसपैक क्लीन मास्क बना सकते हैं क्या आपके चेहरे को बहुत ही ज्यादा फायदा पहुंचाएगा तो आजकल में हम आपको इसके फायदे और इस्तेमाल करने का सही तरीका बताने जा रहे हैं।

इस प्रकार लगाएं चेहरे पर हींग और शहद

हींग और शहद से बनाए एक अच्छा क्लिनजर
आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए एक रेंजर का उपयोग करते प्लीज सर आपके पोस्ट को और आपके स्क्रीन की त्वचा को अंदर से साफ करता है ऐसे में आप प्लीज ड्राइंग बनाने के लिए हींग और शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं बस इसके लिए आपको हींग को पीसकर फिर इसमें शहद और एलोवेरा जेल को अच्छी तरह से मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाकर 5 से 10 मिनट तक टीचर अच्छी तरह से मसाज करने के बाद अपना चेहरा धो लेना है।

हींग और शहद से इस प्रकार बनाए स्क्रब
हींग और शहद की मदद से आप इस ग्रुप भी बना सकते हैं यह आपके चेहरे को अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करेगा साथ ही साथ ब्लैकहेड्स और डैडी स्क्रीन को रिमूव करने का भी काम करेगा चाय बस इसके लिए आप शहद और हींग को मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना ले और इससे अपने चेहरे पर अच्छी तरह से स्क्रब करें ऐसा करने से या आपके चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर देगा

इस प्रकार बनाया एंटी एक्ने फेस पैक
एंटी एक्ने फेस पैक बनाने के लिए आप ही और शहद के साथ हल्दी को मिलाकर एक अच्छा मिश्रण बना लें और अब इसे अपनी चेहरे पर लगा कर दी से 25 मिनट तक लगे रहने दे इसके बाद छोड़ आप अपने चेहरे को साफ पानी से धो लिया धीरे-धीरे आपके इतने की परेशानी को दूर कर देगा।

हींग और शहद से मिलते हैं त्वचा संबंधित अनेक फायदे

ड्राई स्किन वालों के लिए फायदेमंद
जिन लोगों की स्किन ड्राई रहती है उन लोगों के लिए इस मिश्रण से अनेक फायदे मिलते हैं इनकी त्वचा को प्रदूषण तनाव से रुकी रुकी हो जाने की वजह से यह आपके चेहरे को रिपेयर करने का काम करता है ही एक ड्राइनेस रिपेयरिंग एजेंट की तरह काम करता है जो आपकी त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए बहुत गुणकारी है इसके उपयोग से आप डलनेस पीलिंग क्रैकिंग झाइयां झुर्रियां जैसी समस्याओं से निजात पा सकते इसके लिए बस आप कटोरी में दूध ले और इसमें गुलाब जल मिलाकर शहद मिला लें और इसमें हींग मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

एजिंग की परेशानी को करता है दूर
महिलाओं में सबसे ज्यादा परेशान है जिनकी होती है ऐसे में हींग और शहद दोनों में एंटी एजिंग की प्रॉपर्टीज मौजूद होती है यह आपके चेहरे में आने वाली फाइनलाइन दूरियां झाइयों को दूर करने के उम्र के साथ आपके चेहरे को और भी जमा करने में मदद करता है आपको इसका इस्तेमाल नियमित तौर पर करना होगा इसके लिए आप ही को गुलाब जल में और मुल्तानी मिट्टी में अच्छी तरह से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं या आपके चेहरे से रिंकल्स को दूर कर देगा और आपके चेहरे को अच्छा करने में मदद कर देगा।

बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाता है
यदि किसी भी प्रकार का बैक्टीरियल इनफेक्शन आपकी स्किन पर हो गया है रेडनेस जलन जैसी परेशानी खुजली जैसी परेशानी हो रही है तो आप हींग और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं यह दोनों ही एंटीबैक्टीरियल गुण से भरपूर होते हैं जो अपने को ठीक करने में बहुत मदद करता है साथ ही साथ यह आपके चेहरे पर नए पिंपल्स और मुंहासे नहीं होने देता है इसलिए इसका इस्तेमाल आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

त्वचा को करता है एक्सफोलिएट
चेहरे से डेड स्किन को निकाला सबसे ज्यादा जरूरी होता है ऐसे में शहद और ही बात कर ले बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है या आपकी स्किन को अंदर से साफ करके नमी प्रदान करता है इसलिए यह दोनों आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*